अमेरिकाः मिनीपोलिस शहर में अश्वेत व्यक्ति की हत्या का आरोपी पुलिसकर्मी हिरासत में

Saturday, May 30, 2020 - 12:03 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी शहर मिनीपोलिस में निहत्थे अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ज फ्लोएड की हत्या के आरोपी पुलिसकर्मी को हिरासत में ले लिया गया है, राज्य के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।बता दें अश्वेत व्यक्ति की मौत को लेकर जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। 

मिनीपोलिस के बाहर भी प्रदर्शन, थाने में आगजनी 
इससे पहले अश्वेत व्यक्ति की मौत को लेकर हो रहे प्रदर्शन बृहस्पतिवार को मिनीपोलिस क्षेत्र के बाहर भी पहुंच गए। प्रदर्शनकारियों ने सेंट पॉल मार्ग पर लूटपाट और आगजनी की तथा वे उस जगह पर फिर से पहुंच गए जहां हिंसक प्रदर्शन के चलते पहले ही बहुत नुकसान हो चुका है। प्रदर्शनकारियों ने मिनीपोलिस में एक थाने को भी आग लगा दी जिसे पुलिस विभाग ने हिंसक प्रदर्शनों चलते खाली कर दिया था। पुलिस के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि बृहस्पतिवार रात 10 बजे के बाद ‘‘अपने कर्मियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए'' प्रेसिंक्ट थाने को खाली कर दिया गया था। 

बता दें जॉर्ज फ्लॉयड नाम के हथकड़ी लगे एक अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा घुटना रखे जाने का वीडियो वायरल होने के बाद लोगों में भारी रोष है। वीडियो में दिख रहा है कि अधिकारी कम से कम आठ मिनट तक अपने घुटने से व्यक्ति की गर्दन दबाए रखता है। इस दौरान व्यक्ति सांस रुकने की बात कहता नजर आता है। गत सोमवार को हुई घटना के वीडियो में दिखता है कि व्यक्ति का हिलना-डुलना और बोलना बंद हो जाने पर भी पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन अपना घुटना नहीं हटाता। यह वीडियो एक राहगीर ने बनाया था। फ्लोयड की मौत के बाद लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। 

वहीं मेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत होने पर हिंसक प्रदर्शन करने वालों को ठग करार देते हुए मिनीपोलिस शहर को नियंत्रण में लाने के लिए कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। उन्होंने यह भी कहा कि जब लूटपाट शुरू होगी, तब शूटिंग भी शुरू हो जाएगी। जॉर्ज फ्लोएड नाम के एक व्यक्ति की मौत होने पर मिनीपोलिस में एक पुलिस थाने को आगे के हवाले किये जाने की घटना के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर यह कहा। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने राज्य के डेमोक्रेटिक पार्टी के गवर्नर टिम वाल्ज से बात की और उनसे कहा, ‘‘ सेना पूरी तरह से उनके साथ है। कोई मुश्किल हुई तो हम नियंत्रण अपने हाथ में ले लेंगे और हम नियंत्रण कर लेंगे। लेकिन जब लूटपाट शुरू होगी, तब शूटिंग भी शुरू हो जाएगी। धन्यवाद।'' हालांकि, ट्रंप ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उनके कहने का मतलब क्या है। वहीं, ट्विटर ने उनके इस बयान को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ‘उन्होंने हिंसा की बात कर ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया है।' 

Pardeep

Advertising