दक्षिण चीन सागर के लगातार सैन्यीकरण से अमरीका बेहद चिंतित

Tuesday, Oct 16, 2018 - 03:17 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने सोमवार को कहा कि चीन द्वारा दक्षिण चीन सागर का लगातार सैन्यीकरण किए जाने और उसके आक्रामक आर्थिक बर्ताव से अमेरिका चिंतित है।  मैटिस ने अपने साथ वियतनाम की यात्रा कर रहे संवाददाताओं से कहा कि दक्षिण चीन सागर के लगातार सैन्यीकरण से हम चिंतित हैं। इसके साथ ही हम उन्हें भी देख रहे हैं जिन्हें हम हिंसक मानते हैं।कुछ मामलों में वास्तव में आक्रामक आर्थिक बर्ताव।

उप राष्ट्रपति माइक पेंस के पिछले सप्ताह प्रमुख नीतिगत भाषण का जिक्र करते हुए मैटिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन चीन के साथ ऐसे संबंध चाहता है जो निष्पक्षता, आदान-प्रदान और संप्रभुता के प्रति सम्मान पर आधारित हों। इसका तात्पर्य अंतरराष्ट्रीय नियमों और सभी देशों, भले ही वे बड़े हो अथवा छोटे, की संप्रभुता का आदर करना है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अमरीका चीन के साथ किसी तरह का टकराव नहीं चाहता कि हम चीन के साथ सैन्य टकराव जैसी स्थिति नहीं चाहते। 

उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर पर हमने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में हमारे पोत जाएंगे, हम उड़ान भरेंगे। आपने यह होते हुए देखा है और इससे मेरे समकक्ष के साथ मेरे संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ा है। वियतनाम के बाद मैटिस आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए सिंगापुर जाएंगे।     

Isha

Advertising