अमरीका के भारत की तरफ झुकाव के कारण दक्षिण एशिया में पैदा हुआ है असंतुलन

Sunday, Apr 08, 2018 - 04:16 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने अमरीका से कहा है कि भारत की तरफ ‘‘ झुकाव ’’ होने से पहले वह दक्षिण एशिया में संतुलन की जो भूमिका निभाता था , उसे निभाए। उसने कहा कि उसके कदम से भारत के हौसले ‘‘बहुत बढ़ गए’’ हैं और क्षेत्र में असंतुलन पैदा हुआ है।  

अमरीका में पाकिस्तान के राजदूत एजाज अहमद चौधरी ने कहा कि अमरीका अगर शक्ति संतुलन की पहले वाली भूमिका में फिर से आ जाता है तो दक्षिण एशिया में शांति कायम हो जाएगी। डॉन ने चौधरी के हवाले से कहा , ‘‘ हम अमरीकी प्रशासन से कहते रहे हैं कि अमरीका ने हमेशा दक्षिण एशिया में संतुलन कायम किया लेकिन हाल में उसके झुकाव से असंतुलन पैदा हुआ है। उन्होंने आरोप लगाए , ‘‘ उसके झुकाव के कारण भारत सरकार के हौसले बहुत बढ़ गए हैं। चौधरी ने कहा कि अगर अमेरिका फिर से संतुलन निभाने की भूमिका में आता है तो दक्षिण एशिया में शांति बनी रहेगी। 

भारत - अमरीका के बीच संबंधों में 2017 में काफी मजबूती आई जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने चुनावी वादे को पूरा किया कि व्हाइट हाउस के अंदर वह ‘‘ भारत के बेहतर मित्र ’’ बने रहेंगे।       भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसके लिए ट्रम्प प्रशासन ने सौ वर्षों की योजना बनाई है और यह सम्मान अमेरिका के शीर्ष सहयोगियों तक को नहीं मिला है।  ट्रंप ने अगस्त में बनाई अपनी दक्षिण एशिया नीति में अफगानिस्तान में शांति लाने में भारत को महत्वपूर्ण भूमिका दी और अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार नयी दिल्ली के इस रूख से सहमत हुए कि पाकिस्तान की धरती से आतंकवाद का प्रसार होता है।

Isha

Advertising