भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं PM मोदी: जॉर्ज सोरोस

Friday, Jan 24, 2020 - 12:18 PM (IST)

दावोस: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में अमेरिकी अरबपति समाजसेवी जॉर्ज सोरोस पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं। उन्होंने कश्मीर में धारा-370 हटाने और नागरिकता कानून को लेकर भी मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वह मोदी अर्धस्वायत्तशासी मुस्लिम क्षेत्र कश्मीर में दंडनीय (अनुच्छेद 370 को हटाना) कदम उठा रहे हैं। साथ ही सरकार के फैसलों (नागरिकता संशोधन कानून) से वहां रहने वाले लाखों मुसलमानों पर नागरिकता जाने संकट पैदा हो गया है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक  सोरोस ने यह भी कहा कि मोदी ने 'एक मुस्लिम बहुल अर्ध-स्वायत्त कश्मीर पर दंडात्मक उपाय किए, और लाखों मुसलमानों को उनकी नागरिकता से वंचित करने की धमकी दे रहे हैं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाग्य से ही दुनिया की दिशा तय होगी। इस समय व्लादिमीर पुतिन, ट्रम्प और जिनपिंग तानाशाह जैसे शासक हैं। सत्ता पर पकड़ रखने वाले शासकों में इजाफा हो रहा है। इस वक्त हम इतिहास के बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। खुले समाज की अवधारणा खतरे में है।  


जॉर्ज सोरोस ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में अपने अहम प्रोजेक्ट लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि अब मेरी जिंदगी का सबसे अहम प्रोजेक्ट ओपन सोसाइटी यूनिवर्सिटी नेटवर्क (ओएसयूएन) है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसमें दुनिया की सभी यूनिवर्सिटी के लोग शोध कर सकेंगे। 

Anil dev

Advertising