हाफिज की रिहाई से नाखुश अमेरिका, कहा- गिरफ्तार करे पाकिस्तान

Friday, Nov 24, 2017 - 07:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान के खूंखार आतंकी व जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद की रिहाई का भारत सहित अमेरिका ने भी विरोध किया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने सईद की रिहाई के आदेश पर नाखुशी जाहिर करते हुए उसे दोबारा गिरफ्तार करने की मांग की है।

 


अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा, ‘‘अमेरिका इससे बहुत ङ्क्षचतित है कि हाफिज सईद को पाकिस्तान में नजरबंदी से रिहा कर दिया गया है। लश्कर-ए-तैयबा को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया गया है जो कई अमेरिकी नागरिकों सहित सैकड़ों निर्दोष लोगों की हत्या का जिम्मेदार है।’’  

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सईद को उसके अपराधों के लिए गिरफ्तार किया जाए और आरोपी बनाया जाए।’’  जमात-उद-दावा के सरगना सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का ईनाम घोषित कर रखा है।

हाफिज की रिहाई से पाकिस्तान में जश्र
पाकिस्तान के न्यायालय ने सईद को कल रिहा कर दिया था। इसके बाद सईद ने अपने समर्थकों के साथ मिठाई और चॉकलेट केक के अपनी रिहाई की खुशी मनाई। जमात-उद-दावा के हबीबुल्लाह ने कहा कि रिहाई की खुशी में समर्थक जुमे की नमाज से पहले सईद के घर आ रहे हैं।  सईद की नजबंदी के दौरान जमात-उद-दावा ने मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) नाम से राजनीतिक दल भी शुरू किया। जिसे चुनावों में हजारों वोट भी मिले। इस दल को पाकिस्तान के सेवानिवृत सैन्य और सरकारी अधिकारियों का समर्थन हासिल है जबकि सेना इससे इंकार करती है। सईद मुंबई हमले में हाथ होने से इंकार करता रहा है। वर्ष 2008 के मुंबई हमले में 166 लोग मारे गए थे। अमेरिका ने सईद पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। सईद इस साल जनवरी से नजरबंद था।

 

Advertising