US का पाक को नया झटका- TTP प्रमुख समेत 12 लोगों को वैश्विक आंतकी किया घोषित

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 11:55 AM (IST)

वॉशिंगटनः कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में झटका खाने के बाद अब पाकिस्तान को अमेरिका ने नया झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान के प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के प्रमुख नूर वाली महसूद समेत 12 लोगों को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है और कई 'आतंकवादियों और उनके समर्थकों' पर प्रतिबंध लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9/11 की बरसी से एक दिन पहले संदिग्ध आतंकवादियों और उन्हें वित्तीय सहायता पहुंचाने वाले लोगों और समर्थकों को पकड़ने के अपने प्रशासन की क्षमता में विस्तार करने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

PunjabKesari

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "महसुद के साथ विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी (SDGT ) की सूची में हिजबुल्ला, हमास, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद, ISIS, ISIS-फिलीपींस, ISIS-पश्चिमी अफ्रीका, तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान जैसे पूर्व नामित आतंकवादी संगठनों के नेता शामिल हैं"।  इन कार्रवाईयों के अलावा डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी ने ISIS-फिलीपींस, ISIS-खोरासान, अलकायदा, हमास और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कार्प्स-कुद्स फोर्स से जुड़े 15 आतंकवादियों को नामित किया है।

PunjabKesari

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यकारी आदेश अमेरिका के आतंकवाद विरोधी प्रयासों में और मजबूती लाएगा। " पोम्पियो ने कहा कि यह आदेश आतंकवादी प्रशिक्षण में शामिल लोगों और समूहों को प्रभावी रूप से निशाना बनाएगा और विदेशी वित्तीय संस्थानों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए अधिकार मुहैया कराएगा जो जानबूझकर संदिग्ध आतंकवादियों के साथ व्यापार करते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News