अमेरिका ने चीन को आखिर क्यों बताया ''कमरे का हाथी''?

Wednesday, Oct 14, 2020 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका ने एक बार फिर से चीन को परेशानी पैदा करने वाले देश बताया है। चीन को कमरे का हाथी बताते हुए अमेरिका के सेक्रेटरी ऑप स्टेट स्टीफन बेगुन ने सोमवार को कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका चीन की प्रतिक्रिया के प्रति बहुत सतर्क रहे हैं।  बेगुन ने कहा: बेशक, जैसा कि हम इस दिशा में आगे बढ़ते हैं, कमरे में एक हाथी है: चीन। अनंता सेंटर इंडिया-यूएस फोरम इवेंट में बोलते हुए बिगुन ने कहा, बेशक हम अपने अपने रिश्तों को लेकर आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन चीन एक मुश्किल स्थिति पैदा करता है, जिसे लेकर कोई बात नहीं करना चाहता है।

पिछले हफ्ते, सचिव पोम्पेओ की मंत्री एस जयशंकर और और से मुलाकात के पहले। टोक्यो में उनके जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष, मैंने सम्मानित, सेवानिवृत्त भारतीय राजनयिक अशोक कांथा की टिप्पणियों को पढ़ा। मैं विशेष रूप से उनके द्वारा की गई टिप्पणी से आहत था। स्टीफन बेजगान ने आगे कहा कि वाशिंगटन नई दिल्ली की रणनीतिक स्वायत्तता की सराहना करता है, जिसमें कहा गया है कि भारत के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के सुरक्षा संबंधों में बहुत बड़ा अवसर है। भविष्य के बारे में सोचने पर, यह कोई रहस्य नहीं है कि मुझे संयुक्त राज्य अमेरिका के भारत के साथ सुरक्षा संबंधों में बहुत बड़ा अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि ट्रम्प प्रशासन भारत की परंपराओं को बदलने की कोशिश नहीं करता है।

आपको बतां दे कि स्टीफन बेगुन सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से अपनी तीन दिवसीय यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंचे। जहां उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने के साथ मुलाकात की और विश्व राजनीति और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

Anil dev

Advertising