रूस से यदि सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ता है तो सहयोगी देश अकेले नहीं पड़ेंगे: ऑस्टिन

Saturday, Feb 19, 2022 - 09:29 PM (IST)

विलनियसः अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार को तीन बाल्टिक देशों को आश्वासन दिया कि अगर रूस से सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ता है तो वे अकेले नहीं पड़ेंगे। पश्चिमी देशों के अधिकारियों का कहना है कि मास्को किसी भी समय यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है, हालांकि रूस ने हमले की योजना से इनकार किया है। 

ऑस्टिन ने शनिवार को यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस के सैनिकों की तैयारी के बारे में कहा, ‘‘वे हमला करने के लिए तैयार हैं।'' लिथुआनिया के अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित महत्वाकांक्षाएं पूरे क्षेत्र में फैल सकती हैं। 

लिथुआनियाई विदेश मंत्री गेब्रियलियस लैंड्सबर्गिस ने ऑस्टिन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘यूक्रेन के लिए लड़ाई यूरोप के लिए एक लड़ाई है। पुतिन को यहीं नहीं रोका गया तो वह और आगे बढ़ जाएंगे।'' 

ऑस्टिन ने लिथुआनिया की राजधानी विलनियस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘मैं चाहता हूं कि लिथुआनिया, एस्टोनिया और लातविया में सभी को पता चले और मैं राष्ट्रपति पुतिन और क्रेमलिन को बताना चाहता हूं कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ खड़ा है।'' 

ऑस्टिन ने लिथुआनिया की अपनी दो दिवसीय यात्रा पर लिथुआनियाई राष्ट्रपति गीतानास नौसेदा, प्रधानमंत्री इंग्रिडा सिमोनीटे और लातविया और एस्टोनिया के रक्षा मंत्रियों से भी मुलाकात की। 

Pardeep

Advertising