आपके कंप्यूटर और मोबाइल पर भी मंडरा रहा कोरोना वायरस का खतरा, बरतें ये सावधानियां

Saturday, Feb 01, 2020 - 03:21 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनियाभर में फैले घातक कोरोनावायरस का अटैक अब कंप्यूटर और मोबाइल पर भी हो सकता है। वो भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। ऐसा एक रिपोर्ट में आगाह किया गया है। हो सकता है आपके पास आया हुआ मेल या फाइल कोरोनावायरस से संक्रमित हो। चीन में नोवल कोरोनावायरस जिस तरह फैल रहा है, उसके बाद उसे लेकर बहुत सी बातें इंटरनेट पर फैल रही हैं। इसमें वो फाइलें और मेल भी हैं, जो कोरोनावायरस के एक नये खतरे की ओर ले जा सकती हैं। ये मोबाइल और कंप्यूटर को हमला कर उसे संक्रमित कर सकती हैं।

 

साइबर क्रिमिनल्स ने तैयार किया ये कोरोना वायरस
साइबर सेक्युरिटी फर्म कासपेरेस्की ने ऐसी एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर कोरोना वायरस को लेकर बहुत ढ़ेर सारी जानकारियां और फाइलें भेजी जा रही हैं।कासपेरेस्की का कहना है कि उसे भी कुछ ऐसी फाइलें मिली हैं, जो इस वायरस से युक्त थीं। क्या है इंटरनेट पर चल रहा कोरोनावायरस मोबाइल और कंप्यूटर पर कोरोनावायरस नाम से जो वायरस हमला कर सकता है, वो दरअसल चीन में फैल रही नोवल कोरोनावायरस बीमारी नहीं बल्कि कंप्यूटर और मोबाइल पर हमला करने वाला ट्रोजन और मालवेयर हैजिसे इस माहौल में कुछ साइबर क्रिमिनल्स ने तैयार करके लोगों को कोरोनावायरस नाम की फाइल से भेजना शुरू किया है।

इन फाइलों में हैं ट्रोजन और मालवेयर
कासपेरेस्की का कहना है कि दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस बीमारी के बीच कोरोनावायरस के नाम से बहुत से दिशानिर्देश और फाइलें इंटरनेट पर तैर रही हैं। जो दावा कर रही हैं कि उनके पास कोरोनावायरस को लेकर जरूरी जानकारियां हैं, इससे आप कैसे बच सकते हैं।ये दरअसल ट्रोजन और मालवेयर हैं, जो इन फाइलों को खोलते ही आपके कंप्यूटर और मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कंप्यूटर पर कैसे रहें सावधान
कासपेरेस्की के मालवेयर एनालिस्ट अंतोन इवानोव का कहना है, इस समय पूरी दुनिया में कोरोनावायरस पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, लिहाजा इस मौके का फायदा साइबरक्रिमिनल्स भी उठा रहे हैं। हमने अब तक कई ऐसी फाइलें देखी हैं, जो कोरोनावायरस के नाम से आईं और वो ट्रोजन, रेनसमवेयर से भरी हुई हैं.इसलिए इनसे सावधान रहें। इवानोव के अनुसार अगर आपने बगैर सोचे समझे इन फाइलों को खोला तो उनमें मौजूद ट्रोजन, मालवेयर, रेनसमवेयर और अन्य नुकसानदायक वायरस आपकी डिवाइस को ब्लॉक कर सकते हैं या फिर आपकी डिवाइस पर डाटा को कॉपी या मोडिफाई कर सकती हैं या आपकी यूजर के फोल्डर से जरूरी जानकारियां चुरा सकती हैं।

खतरनाक भी हो सकती हैं फाइल्स और मेल
ध्यान रखें कि कोरोनावायरस के नाम से आ रही फाइल्स और मेल खतरनाक भी हो सकती हैं. इनमें किस तरह के ट्रोजन हो सकते हैं, इसकी पूरी लिस्ट जानी-मानी एंटी वायरस फर्म कासपेरेस्की ने जारी की है। 
 

 कैसे करें जांच
हालांकि ये सारे नामों को पहचान पाना सामान्य यूजर के लिए बहुत मुश्किल होगा, लिहाजा ऐसी कोई भी फाइल खोलने से पहले आप फाइल के डिटैल सेक्शन में जाकर उसके बारे में पता कर लें कि ये वर्ड डॉक्युमेंट है या पीडीएफ या वीडियो या फिर .EXE या .LNK एक्सटेंशन फॉर्म में तो नहीं है. ये आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप इन फाइलों की जांच अच्छी तरह कर लें। 

Tanuja

Advertising