वैज्ञानिकों का दावा-नई भाषा सीखने में शराब मददगार

punjabkesari.in Monday, Oct 23, 2017 - 11:37 AM (IST)

लंदन: अनुसंधानकर्ताओं ने शराब और अंग्रेजी  को लेकर अजीब खुलासा किया है। लोगों ने अक्सर देखा और सुना होगा कि शराब पीकर इंसान अंग्रेजी बोलने लगता है, भले ही उसे अंग्रेजी बोलना न आता हो। अब इसी से कुछ मिलती जुलती बात एक अध्ययन में सामने आई है। लंदन में हुए एक अध्यन में दावा किया गया है कि यदि आप नई भाषा सीखना चाहते हैं तो  शराब के एक घूंट से आपको इसमें मदद मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने नए अध्ययन में यह दावा किया है। 
PunjabKesari
उनका कहना है कि थोड़ी मात्रा में शराब पीने से लोगों को दूसरे देश की भाषा बोलने में मदद मिलती है। नीदरलैंड के मास्ट्रिक्ट विश्वविद्यालय, ब्रिटेन के लंदन स्थित लिवरपूल विश्वविद्यालय और किंग्स कॉलेज के अनुसंधानकर्ताओं ने प्रतिभागियों को शराब की थोड़ी मात्रा पिलाकर डच और अंग्रेजी सीखने की उनकी क्षमता का विश्लेषण किया। 

इस अध्ययन में हिस्सा लेने वाले जर्मन मूल के 50 लोग थे जो डच यूनिवर्सिटी में अध्ययन कर रहे हैं और हाल में उन्होंने डच बोलना, पढ़ना और लिखना सीखा है। प्रतिभागियों के वजन के हिसाब से शराब की मात्रा में परिवर्तन किया गया।इस अध्ययन का प्रकाशन ‘साइकोफार्माकोलॉजी’ जर्नल में किया गया है. इसमें पाया गया कि शराब पीने वाले लोगों की डच भाषा सीखने की क्षमता ज्यादा बेहतर थी।यह भी पाया गया कि उनके उच्चारण में उल्लेखनीय फर्क आया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News