पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आने वाले अकलायदा के अातंकी अमरीकी अदालत में दोषी करार

Saturday, Sep 30, 2017 - 11:24 PM (IST)

वाशिंगटन: पाकिस्तान में ट्रेनिंग करने वाले अलकायदा के आतंकी को अमरीका की अदालत ने कई मामलों में दोषी करार दिया है। इस आतंकवादी पर कुल नौ आरोप थे। जानकारी के मुताबिक, आतंकी मुहम्मद महमूद अल-फारेख को उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। 

कार्यकारी अटार्नी ब्रिगेट रोहदे ने कहा, 'एक अलकायदा सदस्य को न्याय के दायरे में लाया गया है।' वहीं कार्यकारी सहायक अटार्नी जनरल बोएंटे के अनुसार, ट्रायल के दौरान पेश किए गए साक्ष्यों से जाहिर हुआ कि वह 2009 में अफगानिस्तान में अमरीकी सैन्य अड्डे पर हुए हमले समेत कई आतंकी गतिविधियों में लिप्त था। अलकायदा से जुड़ने के लिए विदेश जाने से पहले फारेख कनाडा की मैनिटोबा यूनिवर्सिटी का छात्र था।

साल 2007 में फारेख और उसके दो सहपाठी दूसरे देशों में तैनात अमरीकी बलों के खिलाफ लड़ने के इरादे से पाकिस्तान गए थे। वे हिंसक वीडियो और आतंकियों के भाषण को सुनकर कट्टरपंथी बने। उन्होंने उत्तरी पाकिस्तान के कबायली इलाकों का दौरा किया। इस इलाके की सीमाएं अफगानिस्तान से लगती हैं।

संघीय अभियोजकों ने बताया कि फारेख को फरीद इमाम नामक साजिशकर्ता ने पाकिस्तान में अलकायदा के शिविर में हथियार चलाने और सैनिकों जैसा प्रशिक्षण मुहैया कराया था। अब इस अलकायदा के आतंकवदी को सजा सुनाई गई है। 
 

Advertising