अमरीकी एयरफोर्स की इस गलती कारण हुआ टेक्‍सास चर्च हमला

Wednesday, Nov 08, 2017 - 12:00 PM (IST)

पेंटागनः टेक्‍सास चर्च हमले को लेकर एयरफोर्स की बड़ी गलती सामने आई  है। इस हमले में 26 लोगों को मौत की नींद सुलाने और  20 को जख्‍मी करने वाला गनमैन डेविन पैट्रिक कैली घरेलू विवाद में घिरा था और चर्च में नरसंहार के पहले पत्‍नी की मां को धमकी भरे मैसेज भेज रहा था। काले रंग की बुलेट प्रूफ जैकेट व मास्‍क लगाए कैली ने Ruder AR-556 सेमी-ऑटोमैटिक राइफल का इस्‍तेमाल किया था। चर्च में हुए इस नरसंहार के शिकार मृतकों की उम्र 18 माह से 77 साल के बीच की है।

हमलावर डेविन पैट्रिक कैली (26) अमरीकी एयरफोर्स में कार्यरत था। उस वक्‍त पहली पत्‍नी व सौतेले बेटे को प्रताड़ित करने के मामले में कोर्ट मार्शल के तहत दोषी ठहराया गया था। 2014 में एक साल तक जेल की सजा भी काट चुका है। सोमवार को एयरफोर्स ने अपनी गलती को स्‍वीकार करते कहा कि 2012 में केली के घरेलू हिंसा अपराध को लाइसेंस गन डीलर्स द्वारा इस्‍तेमाल किए जा रहे अमरीकी सरकार के डाटाबेस में दर्ज नहीं किया जा सका।

इस डाटाबेस का इस्‍तेमाल खरीददारों की पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए लाइसेंसधारी बंदूक डीलरों द्वारा किया जाता था। खेल के सामान के खुदरा विक्रेता ने बताया कि कैली ने 2016 में एक बंदूक बिना किसी जांच के खरीदा और इसके बाद दूसरी बन्दूक को खरीदने में भी सफल रहा। टेक्‍सास में रविवार की घटना के बाद कैली के हिंसक बैकग्राउंड के बारे में पता चला। हालांकि टेक्‍सास के इस चर्च नरसंहार में कैली भी मारा गया। 

 
 

Advertising