एयर चाइना ने उत्तर कोरिया के लिए सभी उड़ानों को किया रद्द

Thursday, Nov 23, 2017 - 01:17 AM (IST)

बीजिंग: एयर चाइना ने उत्तर कोरिया के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं जिससे बाहरी दुनिया के साथ उत्तर कोरिया के संबंध और सीमित हो गए हैं। वहीं चीनी सरकार ने फैसले को कारोबारी बताया और कहा कि इसके पीछे कोई राजनीतिक मंशा नहीं है। 

उड़ानें रद्द करने का मामला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बीजिंग यात्रा के थोड़े वक्त बाद का है। यात्रा के दौरान ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पर उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए और कदम उठाने का दबाव बनाया था। उत्तर कोरियाई परमाणु और मिसाइल परीक्षणों की श्रृंखला के बाद चीन ने अपना विशेष दूत सॉन्ग ताओ को पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया भेजा था लेकिन उनकी चार दिन की यात्रा के बाद संकट पर कोई सीधा बयान नहीं आया। 

एयर चाइना ने कम ग्राहक होने का हवाला देते हुए अप्रैल में उत्तर कोरिया के लिए उड़ानों को रद्द किया था लेकिन थोड़े वक्त बाद ही उड़ानों को बहाल कर दिया था। एयरलाइन के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि ने कहा कि बीजिंग से प्योंगयांग के मार्ग पर बुधवार को कोई उड़ान नहीं है। चीन ने मार्ग पर एयरलाइन द्वारा उड़ानों को रद्द करने के फैसले के पीछे किसी राजनीतिक मंशा से इनकार किया है।  
 
 

Advertising