US-चीन में चरम पर तनाव ! लैटिन अमेरिका में फिर दिखे चीनी जासूसी गुब्बारे,  साइज 3 बसों के बराबर

Saturday, Feb 04, 2023 - 10:50 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच तनाव  चरम पर जा पहुंचा है। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार रात कहा कि चीन का एक और निगरानी गुब्बारा लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजर रहा है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, “हमें एक और गुब्बारे के लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजरने की खबरें मिल रही हैं। हमारा आकलन है कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है। इस समय हमारे पास देने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है।” लातिन अमेरिका के ऊपर से चीनी निगरानी गुब्बारे के गुजरने की खबरें पेंटागन द्वारा मोंटाना में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ते देखे जाने की जानकारी देने के एक दिन बाद सामने आई हैं।

 

अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी थी। उन्होंने यह निर्णय चीन के इस दावे के बावजूद लिया था कि गुब्बारा एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है, जो दिशा भटक गया है और उ बीजिंग का  “किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है।”   व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को चीन द्वारा अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की जानकारी दी गई है और वह स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं।

 

उसने बताया कि बाइडन ने आमजन की सुरक्षा के मद्देनजर चीनी गुब्बारे को अभी नष्ट नहीं करने का फैसला किया है, लेकिन सभी कदमों पर चर्चा की जाएगी। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल राइडर ने रक्षा विभाग में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम इस पर नजर रखना जारी रखेंगे। इस समय हमारा आकलन है कि यह कुछ दिन अमेरिका के ऊपर रहेगा, लेकिन हम अपने विकल्प खुले रखेंगे और आपको इस बारे में जानकारी देते रहेंगे।'' राइडर ने कहा कि वास्तविक गुब्बारे के नीचे एक बड़ा पेलोड है। उन्होंने बताया कि यह गुब्बारा इस समय मध्य अमेरिका में है और पूर्व की ओर बढ़ रहा है।

Tanuja

Advertising