फिदेल की मौत के 23 बाद क्यूबा में प्रदर्शन, 42 गिरफ्तार

Monday, Dec 19, 2016 - 05:02 PM (IST)

हवाना: क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो की मौत के 23 दिन बाद वहां पहली बार प्रदर्शन हुए। अफसरों ने 42 प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट कर लिया। एक अमरीकन ह्यूमन राइट्स वकील को हिरासत में लिया गया है। प्रदर्शनकारी राजनीतिक कैदियों की रिहाई की मांग कर रहे थे। राउल कास्त्रो ने कहा कि देश में कोई राजनीतिक कैदी नहीं, बल्कि कानून तोड़ने वाले हैं।

बता दें कि 24 नवंबर को लंबे वक्त से बीमार चल रहे फिदेल की मौत हो गई थी। उनके छोटे भाई और राउल कास्त्रो ने स्टेट टेलीविजन पर इस बात की जानकारी दी थी। राउल ने ये भी साफ किया था कि उनके देश में फिलहाल सरकार को किसी तरह के विरोध का सामना नहीं करना पड़ रहा है। लेकिन आज कई प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। राउल ने कहा कि क्यूबा में कोई राजनीतिक कैदी नहीं, बल्कि कानून तोड़ने वाले हैं।

फेरर ने कहा कि उन्हें सेंटियागो में डिटेन किया गया। पुलिस रिकॉर्ड में पैट्रियॉटिक यूनियन ऑफ क्यूबा के प्रमुख को माइक्रो 9 के नाम से जाना जाता है।  फेरर के मुताबिक, "उन्होंने मुझे धमकी दी और प्रदर्शनकारियों को उकसाया। यह एक तरह से अशांति फैलाने, ऑर्डर न मानने और जासूसी जैसा मामला था।"  हवाना में 'व्हाइट ग्रुप' की महिलाओं ने प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग की। उन्होंने कहा कि वे वीकली मार्च में हिस्सा ले रहे थे। 

Advertising