इस्लामिक चरमपंथियों ने की थी मालदीव के लापता पत्रकार की हत्या : रिपोर्ट

Monday, Sep 02, 2019 - 05:30 PM (IST)

मालेः मालदीव में एक पत्रकार सहित तीन प्रमुख लोगों की हत्या आतंकवादी संगठन अलकायदा से संबद्ध स्थानीय इस्लामिक चरमपंथी समूह ने की थी। यह खुलासा मामले की जांच कर रहे स्वतंत्र आयोग ने किया है। हत्या और गुमशुदगी की जांच के लिए गठित आयोग ने कहा कि स्वतंत्र मिनीवैन न्यूज वेबसाइट के संवाददाता अहमद रिलवान अब्दुल्ला का आठ अगस्त 2014 को अगवा किया गया था और समुद्र में ले जाकर हत्या कर दी गई थी।

 

मालदीव सरकार की ओर से गठित आयोग के अध्यक्ष हंसु अल सूद ने राजधानी माले में रविवार को देर शाम आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रिलवान को बिलाद-अल-शाम नाम से काम कर रहे चरमपंथी समूह ने फेसबुक पर धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि यही समूह 2012 में एक प्रगतिशील विधायक और 2017 में उदारवादी ब्लॉगर यमीन रशीद की हत्या के लिए जिम्मेदार है।

 

समूह ने 2012 में एक अन्य उदारवादी ब्लॉगर की हत्या की भी कोशिश की थी। गौरतलब है कि रिलवान की गुमशुदगी पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता जताई गई थी और संयुक्त राष्ट्र तथा कई मानव अधिकार संगठनों ने तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन पर पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दबाव बनाया था।  

Tanuja

Advertising