तालिबान की खुलेआम धमकी-अमरीका के लिए कब्रगाह बना देंगे अफगानिस्तान

Tuesday, Aug 22, 2017 - 02:32 PM (IST)

काबुल: तालिबान ने अपने एक चेतावनी भरे बयान में अमरीका पर निशाना साधा है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा हजारों अमरीकी सैनिकों को युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में भेजने का रास्ता साफ किए जाने के बाद मगलवार को तालिबान ने खुलेआम चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान अमरीका के लिए ‘एक कब्रगाह’ बन जाएगा। अफगानिस्तान में तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा, ‘यदि अमरीका अफगानिस्तान से अपने सैनिक नहीं हटाता है तो जल्दी ही 21वीं सदी की इस महाशक्ति के लिए अफगानिस्तान एक अन्य कब्रगाह बन जाएगा।’

उसने कहा कि अमरीका को ‘युद्ध जारी रखने के बजाय’ अफगानिस्तान से निकलने की रणनीति के बारे में सोचना चाहिए। मुजाहिद का कहना है कि जब तक उनकी जमीन पर एक भी अमरीकी सैनिक बचा रहेगा, और हमपर युद्ध थोपेगा, तब तक वे जिहाद जारी रखेंगे।' उल्लेखनीय है कि ट्रंप लंबे समय से फगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी की पैरवी करते रहे हैं लेकिन सोमवार को अफगानिस्तान पर जारी नई रणनीति में उन्होंने कहा कि अगर सेना हटा ली जाएगी तो इससे आतंकवादी गतिविधियां बढ़ेंगी।

व्हाइट हाऊस की तरफ से कहा गया कि अमरीका अफगानिस्तान में 3 हजार 900 और सैनिक भेजने की तैयारी कर रहा है। तालिबान ने इससे पहले यह भी कहा कि ट्रंप की नीति में कुछ भी नया नहीं है। एक सीनियर तालिबानी कमांडर ने कहा कि ट्रंप सिर्फ उसी तरह के अड़ियल रवैये की याद दिला रहे हैं जो जॉर्ज डब्ल्यू बुश का था।

Advertising