पाक की हरकतों से अफगानिस्तान भी परेशान, हफ्ते में दूसरी बार की UN में शिकायत

Monday, Feb 25, 2019 - 01:19 PM (IST)

इंटनेशनल डैस्कः आंतकवाद की पनाहगाह बने पाकिस्तान की हरकतों से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि उसके दूसरे पड़ोसी देश अफगानिस्तान और ईरान भी परेशान हैं। अपने देश के आंतरिक मामलों में पाकिस्तानी सेना के हस्तक्षेप से परेशान अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र (UN) में इसकी शिकायत की है। पाकिस्तान पिछले कई साल से अफगानिस्तान की सीमा में गोले दागता रहा है। इसके अलावा तालिबान से रिश्ते बढ़ाकर पाकिस्तान उसके आंतरिक मामलों में दखल भी दे रहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान सरकार ने 22 फरवरी को लिखे एक लेटर में 'पाकिस्तानी सेना द्वारा अफगानिस्तान की सीमा में लगातार अतिक्रमण' की शिकायत की है। अफगानिस्तान सरकार ने अपने लेटर में संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया है कि वह 'इस मामले के प्रभावी तरीके से समाधान के लिए जरूरी कदम उठाए। इस खत के अनुसार, पाकिस्तान ने साल 2012 से 2017 के बीच अफगानिस्तान की सीमा में 28,849 गोले दागे जिनकी वजह से अफगानिस्तान के 82 लोगों की मौत हो गई और 187 लोग घायल हो गए। एक हफ्ते के भीतर अफगानिस्तान सरकार द्वारा इस मामले में  UN को लिखा गया यह दूसरा लेटर है। अफगानिस्तान ने पहले लेटर में इस बात की शिकायत की थी कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस्लामाबाद में तालिबान के नेताओं के साथ बैठक करने जा रहे हैं।

उस लेटर में अफगान सरकार ने कहा था, 'यह मीटिंग अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया को दमित करती है और 'अफगानिस्तान की राष्ट्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करती है। ' इसके बाद यह बैठक कैंसिल हो गई थी। तालिबान नेताओं ने इस बैठक को कैंसिल करते हुए कहा था कि संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका द्वारा उनकी यात्राओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने की वजह से वे पाकिस्तान नहीं जा सकते। इससे यह बात सामने आई थी कि पाकिस्तान अपने स्तर से तालिबान को मनाने की कोशिश कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के उप स्थायी प्रतिनिधि नजीफुल्ला सलारजाई ने इस लेटर में लिखा है, 'पाकिस्तान द्वारा इन उल्लंघनों के प्रकृति की बात करें तो वे लगातार अफगानिस्तान की सीमा में गोलीबारी कर रहे हैं, खासकर कुनार और नांगरहार प्रांत के जिलों और गांवों में।पाकिस्तान लगातार अपने सैन्य विमान भेजकर और सैन्य चौकी, बैरियर, बाड़ लगाकर अफगानिस्तान की सीमा का अतिक्रमण कर रहा है।' अफगानिस्तान का कहना है कि पाकिस्तान यह हरकत साल 2012 से ही कर रहा है, लेकिन 2017 के बाद इसमें तेजी आई है। साल 2018 की शुरुआत से अब तक पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में 161 बार सीमा का अतिक्रमण किया है और 6,025 गोले दागे हैं।

Tanuja

Advertising