अफगानिस्तान:जान बचाने के लिए दांव पर लगा दी जिंदगी, उड़ते प्लेन से गिरे 2 लोग...सामने आया वीडियो

Monday, Aug 16, 2021 - 04:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान में काबुल के हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सभी वाणिज्यिक उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं। वहीं तालिबान के काबुल में प्रवेश के बाद वहां अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। लोग अफगानिस्तान छोड़कर भाग रहे है। काबुल एयरपोर्ट की जो तस्वीरें और वीडियो सामने आया है उसे देखकर लग रहा है कि यह बस अड्डा या फिर रेलवे स्टेशन होगा। वहीं लोगों में विमान में चढ़ने की होड़ लगी हुई है। इसी बीच प्लेन पर चढ़ने की कुछ लोगों ने नाकाम कोशिश की।

 

विमान के रनवे से उड़ान भरते ही दो लोग उड़ते विमान से नीचे गिर गए। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि कई अफगानी लोग विमान को चारों तरफ घेरे हुए हैं। हालांकि विमान उड़ान भरने को तैयार है और रनवे पर चल रहा है। तभी कुछ लोग बंद विमान के बाहरी हिस्से पर ही बैठ गए। जैसे ही विमान ऊंचाई पर गया तो दो लोग नीचे गिर गए। वीडियो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग कितने डर और दहशत में हैं कि अपनी जान बचाने क लिए जिंदगी दांव पर लगा दी। 

 

दिल्ली-काबुल उड़ान रद्द
एयर इंडिया ने पूर्वनिर्धारित अपनी एकमात्र दिल्ली-काबुल उड़ान को रद्द कर दिया ताकि अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र से बचा जा सके। विमानन कंपनी ने यह कदम काबुल हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा ‘अनियंत्रित' स्थिति घोषित किए जाने के बाद उठाया। भारत और अफगानिस्तान के बीच सोमवार को निर्धारित यह एकमात्र वाणिज्यिक उड़ान थी और एयर इंडिया एकमात्र विमानन कंपनी है जो दोनों देशों के बीच विमानों का परिचालन कर रही है।

 

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को विमानन कंपनी ने अमेरिका से दिल्ली आ रहे अपने दो विमानों का रास्ता इसी वजह से बदल कर संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को एयर इंडिया के सान-फ्रांसिस्को-दिल्ली उड़ान और शिकागो-दिल्ली उड़ान को शारजाह मोड़ा गया। उन्होंने बताया कि दोनों विमान शारजाह ईंधन भरने के बाद दिल्ली के लिए रवाना होंगे और इस दौरान अफगान हवाई क्षेत्र से बचेंगे।

 

Seema Sharma

Advertising