अफगानिस्तान :कंधार गेस्ट हाउस  में धमाका 38 की मौत, UAE के गवर्नर समेत 72 घायल

Wednesday, Jan 11, 2017 - 01:19 AM (IST)

 

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में संसद के निकट आज हुए दो बम धमाकों में सैन्य और असैन्य नागरिकों सहित कम सेे कम 38 लोग मारे गए। सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी मोहिबुल्ला जीर ने कहा कि हमले में 72 अन्य लोग घायल भी हुए हैं।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने कहा कि पहले आत्मघाती हमला हुआ, बाद में कार बम से हमला हुआ। मारे गए लोगों मे चार पुलिसकर्मी शामिल हैं। अमेरिका समर्थित सरकार के खिलाफ पिछले 15 वर्षों से युद्ध कर रहे तालिबान ने आज दोपहर सरकारी कार्यालय और संसद के पास हुए हमले की जिमेदारी ली है।

हमले में हेरात प्रांत के दो सांसद गुलाम फारूक नजीरी और राहिमा जामी घायल हुए हैं। प्रांतीय पुलिस प्रमुख जनरल आगा नूर केमतोज ने कहा कि आज दिन में दक्षिणी हेलमंड प्रांत में एक आत्मघाती हमला हुआ जिसमें कम से कम सात लोग मारे गए।  उन्होंने कहा कि हमले का निशाना लश्कर गाह में प्रांतीय खुफिया विभाग के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला अतिथि गृह था।

केमतोज ने कहा कि मारे गए लोगों मेंं असैन्य और सैन्य नागरिक दोनों शामिल हैं। छह लोग घायल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि पास मेंं ही विस्फोटकोंं से भरी कार मिली है। हेलमंड हमले की जिमेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है, लेकिन दोनोंं हमले तालिबानी तरीकेे से किए गए हैं। 

Advertising