अफगान का सबसे विवादित नेता लौटेगा स्‍वदेश

Sunday, Jul 22, 2018 - 04:43 PM (IST)

काबुल: एक राजनीतिक प्रतिद्वंदी के साथ बलात्कार और प्रताड़ना के आरोपों अफगानिस्तान के विवादित नेता और उपराष्‍ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम के एक साल से अधिक वक्त के निर्वासन के बाद रविवार को काबुल लौटने की उम्मीद है। दोस्‍तम को अफगानिस्‍तान के सबसे विवादित नेताओं में गिना जाना जाता है।  उन्‍होंने वर्ष 2001 में तालिबान के शासन को खत्म करने के लिए अमरीका की मदद की थी। कहा जाता है कि दोस्तम ने कई तालिबान बंदियों को जहाज के कंटेनरों में बंद करने की अनुमति दी थी। इन बंदियों का दम घुट गया और उनकी मौत हो गई थी। 

अफगान अधिकारियों ने बताया कि दोस्तम तुर्की से काबुल आएंगे जहां एक विशेष समारोह में उच्च स्तरीय अधिकारी उनका स्वागत करेंगे। उनका नाम अफगानिस्तान में मानवाधिकार उल्लंघन से जुड़ा रहा है। दोस्तम के प्रवक्ता जमाल नासिर फराहमंद ने बताया कि जनरल दोस्तम का विमान रविवार दोपहर बाद काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। हाल के हफ्तों में दोस्तम के समर्थक सड़कों पर उतर आए थे। उन्होंने सरकारी कार्यालयों और कुछेक राजमार्गों को बंद कर दिया।
ये लोग सरकार समर्थक एक मिलिशिया नेता की रिहाई और दोस्तम की वापसी की मांग कर रहे थे।

पर्यवेक्षकों ने बताया कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने दोस्तम की वापसी को हरी झंडी दे दी। एक राजनीतिक विरोधी से बलात्कार और प्रताड़ना के मामले में आरोप लगने के बाद दोस्तम ने मई 2017 में अफगानिस्तान छोड़ दिया था। उन्होंने आरोपों को नकार दिया था और कहा था कि वह पारिवारिक जिम्मेदारियों और मेडिकल जांच के लिए देश छोड़कर आए थे। दोस्तम 2019 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले निर्वासन से वापस लौट रहे हैं।  वर्तमान राष्ट्रपति गनी गैर-पश्तूनों के बीच बेहद अलोकप्रिय हैं.। वर्ष 2016 में उत्तरी जोजान प्रांत के पूर्व गवर्नर अहमद इश्ची को गैर कानूनी रूप से बंधक बनाने और यौन उत्पीड़न के लिए दोस्तम के सात सुरक्षाकर्मियों को दोषी पाया गया था। 

Tanuja

Advertising