अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी 2 दिन की यात्रा पर पहुंचे पाकिस्तान

Thursday, Jun 27, 2019 - 02:47 PM (IST)

इस्लामाबादः अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी पाकिस्तान के साथ रिश्ते सामान्य बनाने और अपने युद्धग्रस्त देश में शांति प्रक्रिया को तेज करने के मकसद से दो दिन के दौरे पर बृहस्पतिवार को इस्लामाबाद पहुंचे। पाकिस्तान के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाउद और अन्य अधिकारियों ने गनी की अगवानी की और उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। गनी का पाकिस्तान का यह तीसरा दौरा है।

उनकी यह यात्रा शांति और एकजुटता के लिए ऐतिहासिक अफगानिस्तान-पाकिस्तान कार्य योजना के हाल ही में संपन्न पहले समीक्षा सत्र के बाद हो रही है। अफगानिस्तान में शांति के लिये यहां हुए सम्मेलन में 57 सदस्यीय अफगान प्रतिनिधिमंडल ने हिस्सा लिया था। सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान ने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में शांति लाने के प्रयासों का समर्थन करने का अपना संकल्प दोहराया था।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार गनी अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ विभिन्न मुद्दों पर उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत करेंगे, जिसमें व्यापार, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, शांति जैसे मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना शामिल है। वह ऐसे वक्त में पाकिस्तान पहुंचे हैं जब अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया महत्वपूर्ण मोड़ पर आ गई है।

Tanuja

Advertising