कुरैशी की अफगानिस्तान को सलाह- शांति प्रक्रिया का ऐतिहासिक अवसर हाथ से न गंवाए

Wednesday, Jan 13, 2021 - 11:10 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि इस्लामाबाद अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया का समर्थन करता रहेगा। उन्होंने अफगानिस्तान के नेतृत्व से देश में दीर्घकालिक शांति बहाल करने का ऐतिहासिक मौका हाथ से नहीं जाने देने का अनुरोध किया। अफगानिस्तान के हज्ब-ए-वहदत-ए-इस्लामी के नेता उस्ताद मोहम्मद करीम खलीली तथा उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान कुरैशी ने कहा कि सभी पक्षों को देश में हिंसा को रोकने के लिए प्रयास करने चाहिए।

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक के दौरान पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंधों और अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया की प्रगति पर चर्चा की गई। विदेश मंत्री ने एक बार फिर दोहराया कि पाकिस्तान शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध अफगानिस्तान का हिमायती रहा है। बैठक के दौरान कुरैशी ने कहा कि अफगान नेतृत्व को अंतर-अफगान वार्ताओं के जरिये देश में दीर्घकालिक शांति बहाल करने के लिये ऐतिहासिक अवसर को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।

 

उन्होंने सभी पक्षों से हिंसा में कमी लाने के लिये कदम उठाते हुए संघर्ष विराम की ओर बढ़ने का अनुरोध किया। वहीं करीम खलीली ने अफगानिस्तान को निरंतर और विशेषकर शांति प्रक्रिया में समर्थन देने के लिये पाकिस्तान का आभार व्यक्त किया। अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के प्रतिनिधियों ने दिसंबर के अंत में कहा था कि वे शांति वार्ता को लेकर प्रारंभिक समझौते पर पहुंच गए हैं।

Tanuja

Advertising