अफगानिस्तान में अशरफ गनी ने राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार शपथ ली

Monday, Mar 09, 2020 - 04:51 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में अशरफ गनी ने  राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार शपथ ली । इससे पहले पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने  समारेाहों में खुद को राष्ट्रपति घोषित करने की धमकी दी जिससे तालिबान के साथ वार्ता की योजना खतरे में पड़ने की आशंका पैदा हो गई । अमेरिका-तालिबान शांति समझौते पर करीब दो सप्ताह पहले हस्ताक्षर किए गए थे। इस संबंध में दोनों पक्षों के बीच बातचीत अगला महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा था।

लेकिन पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच विवाद है कि वास्तव में जीत किसने हासिल की। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि अफगान सरकार अपने को एकजुट पेश करने में असमर्थ रहा है। जब अमेरिका और तालिबान ने समझौते पर हस्ताक्षर किए तो वादा किया गया था कि अफगान लोग अपने देश के भविष्य के लिए एक रोड मैप तैयार करने के लिए आपस में बातचीत करेंगे।

अमेरिका का कहना है कि अफगानिस्तान से उसकी सेना की वापसी तालिबान के आतंकवाद विरोधी वादों से जुड़ा है न कि तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत की सफलता से। अफगानिस्तान के चुनाव आयोग ने सितंबर के चुनाव में राष्ट्रपति अशरफ गनी को विजेता घोषित किया था। देश की एकता सरकार में उनके पूर्व सहयोगी मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला और चुनाव शिकायत आयोग का कहना है कि चुनाव में धांधली हुयी है। इसके फलस्वरूप गनी और अब्दुल्ला दोनों ने खुद को विजेता घोषित कर दिया। 

Tanuja

Advertising