अफगान लड़कियों ने तालिबान के यूनि. एंट्रेंस एग्जाम में छात्राओं की एंट्री बैन का किया विरोध

Tuesday, Jan 31, 2023 - 06:00 PM (IST)

 काबुल: हाई स्कूल अफगान लड़कियों ने  विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए महिला छात्रों के नामांकन को निलंबित करने के तालिबान के फैसले की आलोचना की है।  अफगान लड़कियों ने तालिबान से महिलाओं को अपनी शिक्षा जारी रखने की अनुमति देने का आग्रह किया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एक छात्र डायना ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें कक्षाओं में पढ़ने की अनुमति दी जानी चाहिए।

 

तहमीना नाम की एक अन्य छात्रा ने कहा कि तालिबान उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं देता। तहमीना ने छात्राओं की स्थिति पर चिंता व्यक्त की क्योंकि तालिबान उन्हें पाठ्यक्रमों में पढ़ने की अनुमति नहीं देता है। टोलो न्यूज ने डायना के हवाले से कहा, "उन्हें विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी कक्षाओं में अध्ययन करने की अनुमति देनी चाहिए ।" बता दें कि तालिबान ने शनिवार को महिलाओं की शिक्षा पर प्रतिबंध को और बढ़ा दिया। निजी विश्वविद्यालयों को एक संदेश जारी कर कहा कि महिलाओं को विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा देने से रोक दिया गया है।

 

तालिबान के जारी चेतावनी पत्र में कहा गया है महिलाएं, स्नातक, परा स्नातक, डॉक्टरेट स्तरों की प्रवेश परीक्षा नहीं दे सकतीं। अगर कोई विश्वविद्यालय इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पत्र पर निजी विश्वविद्यालयों में छात्र मामलों की देखरेख करने वाले सरकारी अधिकारी मोहम्मद सलीम अफगान ने हस्ताक्षर किए थे। प्रवेश परीक्षा रविवार से अफगानिस्तान के कुछ विश्वविद्यालयों में शुरू हो रही है।

Tanuja

Advertising