अमेरिकाः कॉलेज एडमिशन रिश्वत कांड में अभिनेत्री हफमैन ने जुर्म कबूला

Tuesday, May 14, 2019 - 04:59 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका में कॉलेजों में अपने बच्चों का दाखिला कराने के इच्छुक धनी अभिभावकों के रिश्वत कांड में ताजा नाम अमेरिकी अभिनेत्री फेलिसिटी हफमैन का है। अभिनेत्री ने एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में अपनी बेटी का दाखिला कराने के लिए रिश्वत देने का जुर्म सोमवार को कबूल किया है। कॉलेज रिश्वत कांड में ‘डेस्परेट हाउसवाइव्स' की पूर्व अभिनेत्री के साथ कई अमीर अमेरिकी अभिभावकों के नाम सामने आए हैं।

बोस्टन में संघीय न्यायाधीश इंदिरा तलवानी के सामने आंखों में आंसू भरकर हफमैन ने अपना गुनाह कबूल किया। उन्होंने अपनी बेटी के दाखिले की खातिर एसएटी कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में उसके नंबर बढ़ाने के लिए 15,000 डॉलर देने की बात भी कबूली। इस अपराध के लिये 20 साल तक की जेल की सजा और 2,50,000 डॉलर के जुर्माने का प्रावधान है। हालांकि जुर्म कबूल करने के कारण अब हफमैन को दंड से छूट मिलने की संभावना है।

दाखिला कांड में करीब 50 लोगों पर आरोप है। सीईओ और प्रमुख विधि कंपनियों में सहयोगी समेत 10 लोग अब तक अपना जुर्म कबूल चुके हैं। इनमें पांच अभिभावक भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि शिक्षकों और विश्वविद्यालय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिये मामले में मास्टरमाइंड रहे विलियम ‘‘रिक'' सिंगर को 2.5 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया था। उसने भी अपना जुर्म कबूल कर लिया है और जांच में अधिकारियों का सहयोग कर रहा है।

Tanuja

Advertising