विशेषज्ञों का दावाः इस शख्स के पेट में अपने आप बन जाती है शऱाब

Saturday, Oct 26, 2019 - 03:21 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका में शराब को लेकर एक बेहद ही अजीब मामला सामने आय़ा है। यहां पुलिस ने एख ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया जिसके पेट में शराब बनती थी। हो गए न हैरान कि किसी इंसान के पेट में शराब कैसे बन सकती है। लेकिन ये सच है। सोशल मीडिया पर ये किस्सा तेजी से वायरल हो रहा है। जानकारी के अनुसार 2014 में नशे की हालत में एक गाड़ी चालक को पकड़ा गया था ।  विशेषज्ञों का दावा है, ऑटो ब्रुअरी सिंड्रोम (एबीएस) से पीड़ित होने के चलते इस व्यक्ति के पेट में अपने आप शराब बन जाती है ।

 

विशेषज्ञों के अनुसार ऑटो ब्रुअरी सिंड्रोम (एबीएस) से पीड़ित होने के चलते व्यक्ति का पेट फंगल यीस्ट कार्बोहाइड्रेट्स को अल्कोहल में बदल देता था। बीते 30 साल में ऐसे 5 केस ही सामने आए हैं। गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी की केस रिपोर्ट के अनुसार, उसकी आंतों में ऐसी स्थिति 2011 के समय से बनना शुरू हुई, जब व्यक्ति को अंगूठे के ऑपरेशन के बाद एंटीबायोटिक दवा दी गई। उसके बाद से व्यक्ति को घबराहट, चक्कर आना और याददाश्त में कमी की शिकायत शुरू हो गई थी। हालांकि एंटीबायोटिक से ऐसी स्थिति उत्पन्न होना एक दुर्लभ केस है।

 

बीते 30 सालों में अब तक 2017 में व्यक्ति को प्रो-बायोटिक एंटी फंगल दवा दी गई। इसके बाद से उसे कम कार्बाेहाइड्रेट युक्त खाना दिया जाने लगा। तब से मरीज को बीमारी से आराम है। इस मामले को अक्टूबर महीने के अंत में अमेरिकन कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी की वार्षिक बैठक में पेश किया जाएगा। डॉक्टर के मुताबिक- मरीज जैसे ही ठीक होना शुरू हुआ, उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसकी बातों पर कोई यकीन नहीं करता था कि उसका पेट ही शराब बनाता है। विशेषज्ञों का दावा है कि व्यक्ति की आंताें और मल में अत्याधिक मात्रा में साशारोमाइसेस सेरेविसिए नाम का फंगस पाया गया था।

 

इस फंगस को ब्रुअर यीस्ट कहा जाता है। क्योंकि शराब बनाने वाले इसका इस्तेमाल अनाज से कार्बाेहाड्रेट बनाने में करते हैं। जांच में पता चला है कि जब भी व्यक्ति कार्बाेहाइड्रेट युक्त खाने का सेवन करता है, तब उसके खून में शराब की मात्रा बढ़ जाती है। कभी-कभी यह मात्रा अधिकतम 400 मिली प्रति 100 मिली तक पाई गई। यह मात्रा अमेरिका में शराब पीकर गाड़ी चलाने की सीमा से 11 गुना अधिक है।

Tanuja

Advertising