बकरे को बना दिया राजा, हैरान कर देगी वजह  ! (देखें तस्वीरें)

Saturday, Aug 12, 2017 - 11:53 AM (IST)

डबलिनः आयरलैंड में  इन दिनों एक अनोखा त्यौहार चल रहा है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल यह त्यौहार मनोरंजन के अपने खास तरीके के लिए खूब सुर्खियां बटोर रहा है। अक्षय कुमार की फिल्म ‘एंटरटेनमैंट’ तो आपने देखी होगी?  जिसमें ‘एंटरटेनमैंट’ नाम का एक कुत्ता करोड़ों की जायदाद का वारिस बन जाता है।  उस फिल्म का जिक्र  इस लिए  हो रहा है क्योंकि  आयरलैंड के जिस त्योहार की बात हम करने जा रहे हैं, वह उस फिल्म के हालात बहुत मिलते-जुलते हैं। त्योहार का नाम है पक फेयर (Puck Fair)।

यह आयरलैंड के सबसे पुराने और अहम त्यौहारों में से एक है  जिसमें एक “बकरे” को पूरे गांव का “राजा” (King Puck) बना दिया जाता है।  “बकरा” एक गांव का “राजा” बन जाता है। पक फेयर के दौरान एक मेला लगता है। इस त्यौहार के मौके पर स्थानीय लोग, पहाड़ी इलाके से एक जंगली बकरा पकड़ कर लाते हैं और उसे कुछ दिनों के लिए गांव/शहर का राजा बना देते हैं।

 
यह त्यौहार मुख्य रूप से आयरलैंड के किल्लोरग्लिन (Killorglin) शहर में मनाया जाता है। त्यौहार में बकरे को राजा बनाकर एक झांकी निकाली जाती है। यह त्यौहार  3 दिन तक मनाया जाता है।  10 अगस्त) को बकरे की ताजपोशी कर Killorglin शहर में उसकी झांकी निकाली गई।  ताजपोशी एक स्थानीय लड़की करती है जिसे त्यौहार के दौरान रानी (Queen of Puck) बनाया जाता है।इस दौरान नाच-गाना, स्ट्रीट परफॉरमेंसिस और घोड़ों का मेला भी लगता है। खबर के मुताबिक 12 अगस्त तक 100,000 से ज्यादा लोगों के इस मेले में शामिल होने का अनुमान है।

Advertising