एक फिल्म ने चीन की भारत के प्रति बदली सोच, कैंसर रोगियों को होगा फायदा

Tuesday, Jul 10, 2018 - 11:55 AM (IST)

बीजिंगः एक फिल्म ने चीन की  भारत के प्रति सोच बदल दी जिसका  सकारात्मक असर चीन के  वाइयों का अभाव झेल रहे कैंस रोगियों पर पड़ेगा।   अब  उनको दवाइयों का अभाव नहीं झेलना पड़ेगा। भारत से आने वाली जिन कैंसर रोधी दवाइयों के आयात पर चीन ने रोक लगा रखी थी उसे अब मंजूरी दे दी गई है। और ये संभव हो पाया है फिल्म 'डाईंग टू सर्वाइव' की रिलीज के बाद।

यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें ल्यूकेमिया बीमारी से पीड़ित एक मरीज भारत से कैंसर रोधी दवाइयों को अवैध तरीके से मंगवाता है और जरूरतमंदों को इसकी आपूर्ति करवाता है। चीन सरकार पर इस फिल्म का ऐसा प्रभाव पड़ा कि उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा। बता दें कि दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है जिसके तहत भारतीय दवाइयों खासकर कैंसर रोधी दवाइयों के आयात पर चीन में टैरिफ कम करने पर सहमति जताई गई है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने सोमवार को कहा, हम कैंसर रोधी दवाइयों के ऊपर टैरिफ को कम करने के साथ ही इसके आयात में वृद्धि पर भी विश्वास करते हैं।

चीन ने पिछले सोमवार को भारत से आने वाले कैंसर रोधी दवाइयों पर लगने वाले टैरिफ को हटा दिया था, लेकिन चीन के इस कदम से भारतीय उद्योग पर कोई असर नहीं हुआ क्योकि भारतीय उद्योगों के मुताबिक, चीन में इन दवाइयों को बेचने के लिए सरकारी अस्पतालों से समर्थन और साथ ही लाइसेंस की जरुरत थी। यह स्पष्ट नहीं है कि चीन ने ये नया फैसला पिछले सोमवार के अपने फैसले को आगे बढ़ाते हुए लिया है या यह एक नया फैसला है।

Tanuja

Advertising