पहली बार अमरीकी महिला के यूरिन में मिला सुपरबग, सभी दवाईयां बेअसर!

Friday, May 27, 2016 - 07:11 PM (IST)

न्यूयार्कः अमरीकी महिला के यूरिन में पहली बार एक ऐसा सुपरबग पाया गया है जिस पर अब तक सभी एंटीबायोटिक्स बेअसर साबित हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारियों ने पेंसिलेवेनिया में 49 साल की एक महिला को ई-कोलाई बैक्टीरिया से संक्रमित पाया है। ये एंटीबायोटिक कोलिस्टिन का प्रतिरोधक है।

यूरिन टेस्ट में हुअा खुलासा
ये महिला पेंसिलेवेनिया के एक क्लीनिक में गई थी,जहां से उसका यूरिन सैंपल वाल्टर रीडनेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर को भेजा गया। सेंटर ने पाया कि महिला के यूरिन में सुपर बग मौजूद है। हालांकि महिला इससे कैसे इफेक्टेड हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आ सकी है। जबकि वह पिछले छह महीने से अमेरिका से बाहर भी नहीं गई।

दवा बनाने की अपील
गौरतलब है कि सुपर बग एक ऐसा बैक्टीरिया होता है, जो दवाओं के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेते हैं। इसकी वजह से इन पर एंटीबायोटिक दवाओं का असर नहीं होता। अमरीकी स्वास्थ्य अधिकारी थॉमस फ्रेडेन की माने तो वह दिन दूर नहीं जब एंटीबायोटिक पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे। फ्रेडन ने वैज्ञानिकों से अपील की है कि वैज्ञानिक तेजी से एंटीबायोटिक दवाओं को डेवलप करें ताकि सुपरबग को लेकर भविष्य में होने वाली बीमारी से निपटा जा सके। इससे पहले सुपरबग दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, कनाडा और यूरोप में पाए गए है।

Advertising