हिलेरी के शुरू से ही भारत के साथ रहे हैं मजबूत संबंध

Sunday, Jul 31, 2016 - 03:42 PM (IST)

फिलाडेल्फिया: हिलेरी क्लिंटन के एक शीर्ष सलाहकार ने कहा है कि यह बहुत चिंता की बात है कि दक्षिण एशिया क्षेत्र पर डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी नीति का खाका नहीं बनाया है। साथ ही, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि डैमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का भारत के साथ मजबूत संबंध का रिकार्ड रहा है । 


डैमोक्रेटिक पार्टी पर नया साइबर हमला, क्लिंटन का प्रचार अभियान हुआ हैक


भारत में जारी रहेंगी आेबामा प्रशासन की नीति 
हिलेरी के चुनाव प्रचार के लिए विदेश नीति मामलों के सलाहकार डेनियल एफ फेल्डमैन ने कहा कि यदि वह नवंबर के आम चुनाव में निर्वाचित हो जाती हैं तो हिलेरी भारत पर आेबामा प्रशासन की नीति को मजबूत करना जारी रखेंगी और क्षेत्र में आर्थिक एकीकरण की दिशा में काम करेंगी । फेल्डमैन ने कहा, ‘‘मैंने देखा है कि ट्रंप ने दक्षिण एशिया पर बहुत कम कहा है । यह बहुत चिंता की बात है कि इन मुद्दों का उन्होंने खाका नहीं तैयार किया है।’’ कंवेंशन कल समाप्त हो गया। 

भारत से मजबूत संबंध का रिकार्ड
फेल्डमैन अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अमरीका के विशेष प्रतिनिधि रह चुके हैं।   उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया, खासतौर पर अफगानिस्तान-पाक क्षेत्र संघर्षग्रस्त रहा है। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि क्षेत्र की यात्रा करने और भारत, पाक तथा अफगानिस्तान में अहम समय बिताने का हिलेरी का गहरा अनुभव है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं जानता हूं कि वह क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्ध बनी रहेंगी ।’’उन्होंने कहा कि हिलेरी का भारत से बहुत मजबूत संबंध का रिकार्ड रहा है न सिर्फ विदेश मंत्री के तौर पर बल्कि न्यूयार्क से सीनेटर के तौर पर भी जब उन्होंने सीनेट इंडिया कॉकश का गठन किया था और इसकी सह अध्यक्ष थी । कश्मीर को लेकर भारत, पाक के बीच चल रहे तनाव के संदर्भ में एक सवाल के जवाब में फेल्डमैन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिल कर अवश्य इसका समाधान करना चाहिए। फेल्डमैन ने कहा कि वह दोनों देशों के नेतृत्व से उम्मीद करते हैं कि वे इन मुद्दों के हल को सुनिश्चित करेंगे।  

 
Advertising