ब्रिटेन आतंकी हमलों के जिम्मेदार 9 साल के मुस्लिम बच्चे !

Wednesday, Jun 28, 2017 - 11:59 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में हुए आतंकी हमलों का जिम्मेदार 9 साल के बच्चों को बताया जा रहा है। धर्म और नस्ल मुसलमान होने के कारण इन बच्चों को इस आरोप को सहना पड़ रहा है। इस बात की जानकारी 19 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए काम करने वाले एक संस्थान 'चाइल्डलाइन' ने की। मुस्लिम बच्चों ने संस्थान को बताया कि उन्हे उल्टे-सीधे नामों से बुलाया जाता है और उनपर इस्लामिक स्टेट का सदस्य होने का आरोप लगाया जाता है।

बच्चों के साथ मारपीट किेए जाने की भी उनको धमकी दी जाती है। संस्थान ने बताया कि ये बच्चे अपने साथ होने वाले दुर्व्यवहार से इतने परेशान हैं कि उन्होंने खुद को नुकसान पहुंचाने की भी कोशिशें की। कई मुस्लिम बच्चों ने तो ये तक कहा कि अपने साथ होने वाले बुरे बर्ताव से तंग आकर वो सोचते हैं कि वो मुसलमान न होते तो अच्छा था। कई बच्चे किसी से बात नहीं करते और अलग-अलग रहने लगे हैं। कई बच्चों ने स्कूल तक जाना छोड़ दिया।

चाइल्डलाइन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से कई बच्चे संस्थान में फोन कर रहे हैं। बच्चे बताते हैं कि उनके धर्म के लिए उनपर तंज कसे जाते हैं और परेशान किया जाता है। संस्थान ने कहा कि वेस्टमिंस्टर में हुए हमले के बाद इस तरह की शिकायतें दोगुनी हो गई हैं। संस्थान ने बताया कि मैनचेस्टर में हुए हमले के बाद बच्चों के 300 काउंसलिंग सत्र लेने पड़े। इस सत्र में शामिल हुए बच्चे आतंकवाद से परेशान थे। संस्थान में फोन करने वाले बच्चे सिर्फ मुस्लिम नहीं है वो अलग-अलग धर्म के हैं इनमें मुस्लिम, यहूदी, ईसाई, सिख और अश्वेत बच्चे शामिल हैं।

Advertising