Viral: 8 साल के बच्चे ने चाबी की छल्ले बेचकर चुकाया स्कूल लंच का कर्ज

Sunday, Feb 09, 2020 - 11:00 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका में रहने वाले 8 साल के एक बच्चे की इमोशनल स्टोरी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यहां इस बच्चे ने अपने स्कूल के दोपहर के भोजन का 2.87 लाख रुपए कर्ज चाबी की छल्ले बेचकर चुकाया है। बच्चा सीएटल सीहॉक्स के कॉर्नरबैक रिचर्ड शेर्मन से प्रेरित है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे को अपनी योजना के लिए प्रेरणा रिचर्ड शेर्मन के बारे में सुनकर मिली, जिन्होंने वाशिंगटन के टकोमा के एक स्कूल का कर्ज चुकाया था ।

इसी से प्रेरित होकर कैलिफोर्निया में क्योनी चिंग (8) ने भी निर्णय लिया कि वह वैंकूवर स्थित अपने स्कूल फ्रैंकलीन एलेमेंटरी में चाभी की छल्ले (रिंग) 5 डॉलर में बेचकर 'काइंडनेस वीक' मनाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, कोइनी चिंग ने अपने पैरेंट्स और यहां तक कि दादा-दादी के साथ मिलकर चाबी के छल्ले बनाए और अब तक 300 छल्ले बेच चुके हैं। वह पांच डॉलर में एक छल्ला बचते हैं। पिछले सप्ताह उन्होंने फ्रैंकलिन प्राइमरी स्कूल को 4015 डॉलर का चेक सौंपकर सभी छात्रों का कर्ज चुकाया।

इस रकम में से 1000 डॉलर एडवांस जमा कराई गई है जिससे कि 500 लंच डेब्ट या भविष्य में होने वाले कर्ज को उतारा जा सके। इतना ही नहीं बाकी पैसों को वह अपने पास के छह अन्य स्कूलों को भी देंगे जिससे कि वहां के छात्रों का लंच कर्ज उतारा जा सके।

जब यह खबर सार्वजनिक हुई, तब सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त की। एक यूजर ने लिखा, “हमारे महान राष्ट्रपति से अधिक दिमाग और करुणा इस बच्चे के अंदर है।” अन्य ने लिखा, “यह एक अच्छे बच्चे की अच्छा करने की अच्छी कहानी है, जो कहानी नहीं बनती, अगर हम भूखे बच्चों का कर्ज चुकाते।”

 

Tanuja

Advertising