अमेरिकी राजनयिकों को वेनेजुएला छोड़ने के लिए 72 घंटे का समय

Wednesday, Mar 13, 2019 - 02:19 AM (IST)

काराकस: वेनेजुएला के विदेश मंत्री जॉर्ज अर्रेजा ने मंगलवार को कहा अमेरिकी राजनयिकों को देश छोडऩे के लिए तीन दिन का समय दिया गया है। अर्रेजा ने ट्वीट किया,‘‘अमेरिकी राजनयिकों को 72 घंटे में अवश्य ही वेनेजुएला छोड़ना होगा।‘’

विदेश मंत्री के अनुसार वेनेजुएला का फैसला दृढ़ है क्योंकि अमेरिकी राजनयिक देश की शांति, अखंडता एवं स्थिरता के लिए खतरा हैं क्योंकि अमेरिका वेनेजुएला के नेतृत्व के खिलाफ बार-बार सैन्य बल का इस्तेमाल करने की चेतावनी दी है। मंत्री ने कहा कि वेनेजुएला सरकार ने अमेरिका के साथ आपसी राजनयिक हित कार्यालयों की स्थापना को लेकर चर्चा निलंबित कर दी है। 

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में अर्रेजा ने कहा कि वेनेजुएला सरकार अमेरिका के साथ संचार एवं संवाद माध्यमों को खुला रखने की दृढ़ इच्छा रखता है जब तक कि उनके बीच समानता और आपसी सम्मान का रिश्ता बना रहता है। विज्ञप्ति के अनुसार वेनेजुएला आपसी हित कार्यालयों की स्थापना पर बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार होगा। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि अमेरिका वेनेजुएला में शेष सभी राजनयिकों को इस सप्ताह के अंत में वापस बुलाएगा। आगे यह भी कहा गया कि वेनेजुएला में अमेरिकी राजनयिकों की उपस्थिति अमेरिकी नीतियों के लिए‘एक बाधा’बन गई है। 

Pardeep

Advertising