सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने रोहिंग्या पर चर्चा की मांग की

Saturday, Sep 23, 2017 - 04:03 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: अमरीका और ब्रिटेन सहित सुरक्षा परिषद के आधे सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस से म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिमों पर हुए हिंसा पर अगले सप्ताह सार्वजनिक चर्चा कराने को कहा है।


परिषद के 15 सदस्यों में से 7 सदस्य स्वीडन, अमरीका, बिटेन, फ्रांस, मिस्र, सेनेगल और कजाखिस्तान ने अगले सप्ताह एक संवाददाता सम्मेलन का प्रबंध करने की संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस से मांग की है ताकि इसमें रोहिंग्या समुदाय पर हुई हिंसा पर चर्चा की जा सके। म्यांमार में पिछले महीने रोहिंग्या आतंकवादियों द्वारा हमले के बाद शुरु हुई सैन्य कार्रवाई के डर से 4 लाख 22 हजार से भी अधिक रोहिंग्या मुस्लिम देश छोड़कर बंगलादेश भाग आए थे। अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बुधवार को कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा परिषद से हिंसा को तत्काल खत्म करने और ठोस कार्रवाई करने को कहा था।   


सुरक्षा परिषद ने पिछले बुधवार को म्यांमर के रखीन राज्य में जारी हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की थी।15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में‘सुरक्षा अभियानों के दौरान हिंसा की खबरों पर चिंता व्यक्त की और रखीन राज्य में जारी हिंसा को खत्म करने, कानून और व्यवस्था की पुन: स्थापना करने, नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा। राजनयिकों का मानना है कि अगर सुरक्षा परिषद में सुधार नहीं होता है तो सुरक्षा परिषद औपचारिक बयान जारी करने पर विचार कर सकती है। लेकिन चीन और रूस का ठोस कार्रवाई के लिए सहमत होने की संभावना नहीं है और वे इस पर अपना वीटो लगा सकते हैं। 

Advertising