अफगानिस्तान में दो मिनीवैन को निशाना बनाकर बम विस्फोट, 7 लोगों की मौत

Sunday, Jun 13, 2021 - 03:32 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शिया बहुल इलाके में शनिवार को दो मिनीवैन को अलग-अलग बम धमाकों के जरिS निशाना बनाया गया, जिसमें कम से कम 7  लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।  देश के गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता अहमद जिया जिया ने बताया कि विस्फोटों के जरिये पश्चिमी काबुल के एक इलाके में दो मिनीवैन को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया कि इन मिनीवैन के बीच की दूरी करीब दो किलोमीटर थी। मृतकों में अफगानिस्तान की सरकारी फिल्म कंपनी के दो कर्मचारी शामिल हैं।

 

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है। अफगानिस्तान आईएस से संबंद्ध एक समूह ने शनिवार देर रात एक बयान में कहा कि उसके आतंकवादियों ने ‘‘नास्तिक शियाओं'' को लेकर जा रही दो मिनीवैन को बम से उड़ा दिया। फिल्म निर्देशक सहरा करीमी ने रविवार को ट्वीट किया कि पहले हमले में मारे गए छह लोगों में अफगान फिल्म संगठन के लिए काम करने वाले फातिमा मोहम्मदी और तयिबा मुसावी शामिल हैं। उनके परिवारों ने काबुल के फॉरेंसिक अस्पताल में उनके जले हुए शवों की पहचान की।

 

करीमी ने कहा कि मोहम्मदी और मुसावी बच्चों के लिए एक एनिमेटेड फिल्म के लिए काम कर रहे थे और जब उन पर हमला हुआ तब वे घर लौट रहे थे। मिनीवैन को निशाना बनाने वाले ये हमले शनिवार को पश्चिमी काबुल में एक इलाके में करीब दो किलोमीटर लंबी एक ही सड़क पर हुए। दूसरा विस्फोट मोहम्मद अली जिन्ना अस्पताल के सामने हुआ जहां कोविड-19 के मरीज भर्ती हैं। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गए। जिस क्षेत्र में विस्फोट हुआ वह अल्पसंख्यक हजारा जातीय समूह बहुल इलाका है, जो अधिकतर शिया मुसलमान हैं। सुन्नी बहुल अफगानिस्तान में शिया अल्पसंख्यक हैं और इस्लामिक स्टेट से संबद्ध इसका स्थानीय संगठन अक्सर उन्हें निशाना बनाता है। 

 

 

Tanuja

Advertising