इंडोनेशिया में 7.6 की तीव्रता का भूकंप; कई इमारतें क्षतिग्रस्त, ऑस्ट्रेलिया में भी लगे झटके

Tuesday, Jan 10, 2023 - 10:32 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  गहरे समुद्र में आए भीषण भूकंप के प्रभाव से पूर्वी इंडोनेशिया में एक गांव में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी इसके झटके महसूस किए गए। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान एवं भूभौतिकीय एजेंसी ने 7.6 की तीव्रता के भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसे तीन घंटे बाद वापस ले लिया गया। एजेंसी के प्रमुख द्विकोरिता कर्णावती ने बताया कि भूकंप के बाद समुद्र में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं दिखा।

 

पापुआ और पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांतों सहित कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। ‘नेशनल डिज़ास्टर मिटिगेशन एजेंसी' को दक्षिण पश्चिम मालुकु के वाटुवे गांव में मकानों और सामुदायिक इमारतों को नुकसान पहुंचने की खबर मिली है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी छोर से 105 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप का केंद्र गहराई में होने पर उससे सतह पर नुकसान कम होता है, लेकिन इसके झटके अधिक क्षेत्र में महसूस किए जाते हैं।

 

‘जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया एजेंसी' के अनुसार, डार्विन शहर सहित उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में 1,000 से अधिक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। ‘द ज्वॉइंट ऑस्ट्रेलियन सूनामी वॉर्निंग सेंटर' के अनुसार, भूकंप से मुख्य भूमि या किसी द्वीप या क्षेत्र को सूनामी का कोई खतरा नहीं है।  

Tanuja

Advertising