सऊदी अरब में हुआ 65 हजार करोड़ रुपए का घोटाला, शाही परिवार समेत कई ताकतवर लोग शामिल

Thursday, Nov 09, 2017 - 11:30 PM (IST)

रियाद: सऊदी अरब ने वीरवार को घोषणा की कि उसने व्यापक जांच के एक भाग के रूप में 201 लोगों को हिरासत में लिया है। सउदी अरब मीडिया मुताबिक देश अंदर लगभग 65 हजार करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है, जो किसी ओर ने नहीं बल्कि सउदी अरब के शाही परिवार के सदस्यों, कुछ कारोबारियों और नेताओं ने किया है।​​​​​​​
सउदी अरब से ऐसी ख़बर आने के बाद कई देशों खलबली मच गई है। बीते दिनों सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने खुलासा किया था कि देश में बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ है, जिसकी जानकारी देते हुए शेख सौद अल मोजेब ने कहा कि भ्रष्टाचार के विरोध में चल रही मुहिम के अंतर्गत शनिवार को 199 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उन्होंने किसी का नाम न लेते कहा कि इसमें शाही परिवार के सदस्यों, नेता और कारोबारी भी शामिल हैं। शेख मोजेब ने कहा कि इन लोगों के खिलाफ सबूत बहुत मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित लोगों के खातों को बंद कर दिया गया है।

शेख सौद अल मोजैब ने कहा कि भ्रष्टाचार रोकने संबंधि समिति जो कि शाही परिवार की तरफ से बनाई गई है और 32 सालों से क्राउन प्रिंस जिस का नेतृत्व कर रहे हैं, बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। उसने कहा कि 208 लोगों को अभी तक पूछताछ के लिए बुलाया गया था, जिनमें से 7 को बिना चार्ज के बरी कर दिया गया। अटार्नी जनरल ने कहा कि संभावित पैमाना बहुत बड़ा है। पिछले 3 सालों से हमारी जांच के आधार पर अंदाजा लगाया गया है कि योजनाबद्ध भ्रष्टाचार और घोटालों के द्वारा कम से कम 100 अरब डालर का दुरुपयोग की किया गया है।

शेख मोजेब ने कहा कि मंगलवार को सबंधित व्यक्तियों के खातों को खारिज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि दोषियों की पहचान कुछ अटकलों के कारण सामने नहीं लाई गई। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है और कार्रवाई पूरी होने के बाद उनकी पहचान सामने लाई जाएगी। 

Advertising