आतंकियों ने इसराईल पर दागे 600 रॉकेट, जवाबी हमले में मारे गए 16 फिलीस्तीनी

Monday, May 06, 2019 - 03:06 PM (IST)

गाजा सिटीः गाजा पट्टी पर हमास आतंकियों और इसराईल सेना के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। रविवार तड़के आतंकियों ने गाजा से इसराईल पर 600 रॉकेट दागे जिसके जवाब में इसराईल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए। गाजा के अधिकारियों के मुताबिक शनिवार से बढ़े तनाव में इसराईली हमलों में कम से कम छह चरमपंथियों सहित 16 फिलीस्तीनी  नागरिक मारे गए।

वहीं, इसराईल ने एक बच्चे एवं उसकी गर्भवती मां के मारे जाने के गाजा की रिपोर्ट को गलत बताया है। सेना ने कहा कि रविवार को दक्षिणी इसराईल में गाजा द्वारा दागे गए रॉकेट और मिसाइल हमलों में तीन लोग मारे गए थे। दो की इज़रायली नागरिक के रूप में पुष्टि हुई थी। हमले में गाजा सिटी की कई इमारतें नष्ट हो गईं। इजराइली पुलिस और अस्पताल ने कहा कि गाजा सीमा के पास एशकेलोन शहर में रॉकेट हमले में 58 वर्ष के एक इजराइली व्यक्ति की मौत हो गई। 

इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने "सेना को गाजा पट्टी में आतंकवादी तत्वों पर बड़े पैमाने पर हमले जारी रखने का निर्देश दिया है।’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने गाजा के पास पहले से तैनात सैनिकों को मजबूत करने के लिए टैंक, तोपें और सैनिकों को भी भेजने का आदेश दिया है। यह ताजा झड़प गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास के साथ हुई है जो संघर्षविराम के तहत इसराईल से कुछ और छूट की मांग कर रहा है।

इसराईल ने कहा कि फलस्तीनी सीमा क्षेत्र से शनिवार से अब तक करीब 600 रॉकेट दागे गए हैं और उसके हवाई रक्षा बलों ने कई को रास्ते में ही नष्ट कर दिया। इसराईली सेना ने कहा कि उसके टैंकों और विमानों ने करीब 200 आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया। सैन्य प्रवक्ता जोनाथन कोनरीकस ने कहा कि इन ठिकानों में एक सुरंग भी शामिल थी जहां से चरमपंथी हमलों को अंजाम देते थे।गाजा शहर की दो बहुमंजिली इमारतें तबाह हो गईं।

Tanuja

Advertising