अमरीका में फ्लोरेंस तूफान से परमाणु खतरा बरकरार, आपात्काल की घोषणा

Thursday, Sep 13, 2018 - 09:30 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के तट पर पहुंच चुके  फ्लोरेंस तूफान की वजह से वर्जीनिया, नॉर्थ और साउथ कैरलाइना के तटीय इलाकों से 15 लाख से ज्यादा लोगों को घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। अमरीका के तटीय इलाकों में 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है और मूसलाधार बारिश हो रही है । एक्सपर्ट एजेंसियों के मुताबिक इस तूफान के रास्ते में अमरीका के 6 न्यूक्लियर पावर प्लांट भी है।

वैसे तो अमेरिका की फेडरल एजेंसियों ने तूफान से न्यूक्लियर पावर प्लांट सुरक्ष‍ित होने का दावा किया है। वहीं कुछ विशेषज्ञों के अनुसार खतरे की आशंका पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। उनका मानना है कि अगर फ्लोरेंस तूफान अपनी पूरी शक्त‍ि से आता है तो नॉर्थ और साउथ कैरलाइना स्थि‍त न्यूक्लियर पावर प्लांट की सुरक्षा को नुकसान पहुंच सकता है। 

फ्लोरेंस तूफान के इस सप्ताह के अंत तक अमरीका के आवासीय इलाकों में पहुंचने के आसार हैं। इस वजह से सुरक्षा के कई इंतजाम किए गए हैं। गाड़‍ियों को पार्क करने के लिए स्पेशल स्ट्रक्चर बिल्ड किए गए हैं। तूफान बेहद खतरनाक श्रेणी-4 का बताया जा रहा है। इससे बाढ़ का खतरा बना हुआ है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार यह तूफान श्रेणी-5 कैटिगरी तक भी पहुंच सकता है। वैसे 13 सितंबर को आई नई सूचना के अनुसार तूफान थोड़ा कमजोर हुआ है और यह श्रेणी-2 तक पहुंच सकता है, लेकिन इससे खतरा टला नहीं है 

Tanuja

Advertising