पानी में बह गए थाई राष्ट्रीय उद्यान के 6 हाथी

Sunday, Oct 06, 2019 - 05:32 PM (IST)

बैंकाकः थाईलैंड के राष्ट्रीय उद्यान में हाथियों का एक झुंड पानी में बह गया। इस दौरान छह हाथी डूब गए जबकि वन अधिकारियों ने दो हाथियों को गहरे खड्ड से बाहर निकाल लिया। खाओ यायी राष्ट्रीय उद्यान के कर्मी ने शनिवार तड़के हायू नारोक जलप्रपात के पास दो हाथियों को खड्ड से निकलने की कोशिश करते और अन्य के शव देखे। इस स्थान को नरक का खड्ड भी कहते हैं।

 

अधिकारियों ने बताया कि दो हाथी अपने मृत बच्चे तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, इसके बाद वन कर्मियों ने उनकी मदद की और उन्हें खड्ड से बाहर निकाला। उन्होंने बताया कि बचाए गए हाथियों की सेहत पर पूरे हफ्ते नजर रखी जाएगी, जलप्रपात को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है और हाथियों के शवों को हटा दिया गया है।

 

राजधानी बैंकाक से 120 किलोमीटर पूर्वोत्तर स्थित उद्यान के पशु चिकित्सक चान्या कंचनसाका ने कहा, ‘‘ अभी दोनों हाथी आराम कर रहे हैं। जल धारा को पार करने की कोशिश में वे बुरी तरह थक चुके हैं।'' उल्लेखनीय है कि यह खड्ड बारिश के मौसम में पानी से भर जाता है। वर्ष 1992 में भी आठ हाथियों की मौत इसमें गिरने से हुई थी। इस पार्क में 300 जंगली हाथियों का निवास है और यह क्षेत्र यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल फायायेन खाओ यायी वन क्षेत्र का हिस्सा है।  

Tanuja

Advertising