इन देशों में कभी नहीं डूबता सूरज !!

Saturday, Jul 01, 2017 - 01:29 PM (IST)

सिडनीः रात और दिन तो प्रकृति के ऐसे नियम हैं जो अनवरत चलते ही रहते हैं लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं जहां कभी सूर्य अस्त ही नहीं होता? जी हां,   इस दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जहां कभी रात होती ही नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे देश जहां सूर्य आसमान में जगमगाता ही रहता है। यहां इतने बड़े-बड़े दिन होते हैं कि लोग अंदाज़ा ही नहीं लगा पाते की वो कितने दिनों से नहीं सोए हैं। 

आइसलैंड
आइसलैंड खूबसूरत वादियों वाला एक ऐसा देश है जहां मई से जुलाई तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां आधी रात को भी दिन की रोशनी का आनंद उठा सकते हैं।

नॉर्वे
नार्वे एक खूबसूरत देश जहां मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है। इसी वजह से नार्वे को 'लैंड ऑफ द मिडनाइट सन' भी कहा जाता है, और ये कहानी गलत भी नहीं है, अब जहां 76 दिनों तक सूरज अस्त ही नहीं होता तो उसे क्या कहेंगे ।


अलास्का
अलास्का ऐसा देश है जहां मई से जुलाई अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता। दरअसल यहां रात के करीब 12: 30 बजे सूर्य अस्त होता है और 51 मिनट के बाद फिर से सूर्योदय हो जाता।

स्‍वीडन
स्‍वीडन में तो करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता यहां मई से अगस्‍त तक सूरज नहीं डूबता। आपको बता दें सूरज आधी रात को डूबता तो है, लेकिन सुबह 4.30 बजे फिर से उदय हो जाता है।

फिनलैंड
ये देश खूबसूरती के चलते दुनिया में जाना जाता है, लेकिन एक वजह और है जिसके चलते ये दुनिया में अपनी खास जगह रखता है। फिनलैंड ऐसा देश है यहां के अधिकांश हिस्‍सों में गर्मी के दौरान लगभग 73 दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता। यानी कि यहां लोगों को 73 दिनों तक रात नसीब ही नहीं होती।

कनाडा
कनाडा में तो 50 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता, लोकिन ऐसा कनाडा के कुछ हिस्‍सों में ही होता है। यहां गर्मी के मौसम में लगभग 50 दिनों तक सूरज लगातार आसमान में चमकता रहता है।

Advertising