ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ से तबाही, सिडनी में करीब 50000 लोग प्रभावित

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 10:31 AM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी और उसके आस-पास के इलाकों में बाढ़ के कारण सैकड़ों घरों में पानी भर गया है और करीब 50,000 लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। न्यू साउथ वेल्स आपदा सेवा प्रबंधक एश्ले सुलिवन ने बताया कि आपात प्रतिक्रिया दलों ने सिडनी में घरों या कारों में पानी भर जाने के कारण फंसे लोगों को बचाने के लिए रात भर में 100 से अधिक जगह बचाव कार्य किए। कुछ दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण बांधों में पानी खतरे के निशान से ऊपर है और जलाशयों के तटबंध टूट गए थे। यह 50 लाख की आबादी वाले शहर में पिछले 16 महीने में आई चौथी बाढ़ है।

 

न्यू साउथ वेल्स राज्य सरकार ने रात भर में स्थानीय सरकार के तहत आने वाले 23 क्षेत्रों में आपदा की घोषणा की और बाढ़ पीड़ितों के लिये संघीय सरकारी वित्तीय मदद का प्रावधान किया। न्यू साउथ वेल्स के प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट ने बताया कि लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश दिए गए थे।

 

उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण 50,000 लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 32,000 लोग सोमवार को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर गए। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। मौसम विज्ञान ब्यूरो के मौसम वैज्ञानिक जोनाथन हाउ ने बताया कि दक्षिणी सिडनी के कुछ हिस्सों में 24 घंटों में 20 सेंटीमीटर (लगभग आठ इंच) से अधिक बारिश हुई है, जो शहर की वार्षिक औसत बारिश का 17 प्रतिशत से अधिक है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News