ब्रिटेन में फिलीस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन; 4 पुलिस अधिकारी घायल, 29 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

Monday, Nov 06, 2023 - 11:48 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में फिलीस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा भीड़ में की गई आतिशबाजी के दौरान चार पुलिस अधिकारी घायल हो गए। पुलिस ने नस्लीय भावना से प्रेरित अपराधों के संदेह में 29 लोगों को गिरफ्तार किया है। मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि शनिवार को हजारों लोगों ने इजराइल-गाजा संघर्ष के खिलाफ प्रदर्शन किया, इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 1,300 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। यह विरोध प्रदर्शन ऐसे समय में हुआ जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने विरोध प्रदर्शन के दौरान चरमपंथियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

 

अगले सप्ताहांत ब्रिटेन में युद्धविराम दिवस के मौके पर चरमपंथियों ने विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है। मेट्रोपॉलिटन पुलिस की कमांडर करेन फिंडले ने कहा, ‘‘ यह निराशाजनक है कि चरमपंथियों के विभिन्न समूहों ने फिर से वही काम किया जिसका लंदन में कोई स्थान नहीं है, और हम इससे मजबूती से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

यह आतिशबाजी अधिकारियों को निशाना बनाकर की गयी थी, जिसमें चार अधिकारी घायल हो गए। '' उन्होंने कहा, ‘‘ हमने मुख्य विरोध प्रदर्शन से अलग हुए समूहों पर तेजी से काबू पाया। अधिकारियों ने अपने पास मौजूद शक्तियों का बेहतर उपयोग करते हुए, आगे व्यवधान को रोकने के लिए हस्तक्षेप किया। इस प्रभावी कदम ने सुनिश्चित किया कि लंदनवासी अपना दैनिक काम करने में सक्षम हों।''  

Tanuja

Advertising