बाज नहीं आया ड्रैगन- चीनी जहाजों ने 2022 में सेनकाकू द्वीप में की पहली घुसपैठ, जापान ने जताया एतराज

Sunday, Jan 16, 2022 - 03:21 PM (IST)

टोक्यो: पानी में बढ़ती चीनी गतिविधियों के बीच सेनकाकू द्वीप पर जापान और चीन के बीच हाल के दिनों में तनाव बढ़ गया है। 2022 की पहली घुसपैठ में चार चीनी तट रक्षक जहाज शनिवार को पूर्वी चीन सागर में सेनकाकू द्वीप समूह के आसपास जापानी जल में घुस गए और घंटे से अधिक समय तक घूमते रहे। जापानी तट रक्षक ने चीन की इस घुसपैठ पर एतराज जताया है। उन्होंने कहा कि लगभग 11:45 बजे  चार हाइजिंग जहाजों ने सेनकाकू श्रृंखला में कुबा द्वीप के दक्षिण-पूर्व में जापानी जल में प्रवेश किया और दोपहर के बीच द्वीप के उत्तर-उत्तर-पूर्व में पानी छोड़ दिया।

 

यह इस साल चीनी सरकार के जहाजों द्वारा इस तरह की पहली घुसपैठ थी। आसपास के द्वीपों को जापान नियंत्रित करता है। जापानी सरकार का कहना है कि वे जापान के क्षेत्र का एक अंतर्निहित हिस्सा हैं। इस बीच चीन और ताइवान दोनों ही इन पर अपना दावा करते हैं। चीन अपनी समुद्री गतिविधियां बढ़ा रहा है। पिछले फरवरी में, देश ने अपने तट रक्षक को विदेशी जहाजों को जबरन हटाने की अनुमति देने के लिए एक कानून बनाया, जो कहता है कि अवैध रूप से देश के पानी में प्रवेश करते हैं, और अगर वे कुछ आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ हथियारों का उपयोग करें। 

 

जापान के तट रक्षक ने सोमवार को बताया कि पूर्वी चीन सागर में सेनकाकू द्वीप समूह से काफी चीनी जहाजों ने देश के समुद्री सीमा में प्रवेश करने की कोशिश की। एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार 2021 में 18 चीनी सरकारी जहाजों के जापानी नावों के पास आने के मामलों की पुष्टि हुई है, जो 2020 के मुकाबले में आठ मामले ज्यादा है। हाल ही में द्वीपों के आसपास के पानी में चीन की बढ़ती गतिविधियों के कारण जापान और चीन के बीच सेनकाकू द्वीप पर तनाव बढ़ गया है।

 

बता दें कि सेनकाकू द्वीप समूह को जापान नियंत्रित करता है। जापान  सरकार का कहना है कि ये जापान के क्षेत्र का एक अभिन्न हिस्सा हैं। इस बीच चीन और ताइवान दोनों ही इस द्वीप समूह पर अपना दावा करते हैं। इससे पहले भी साल 2020 में जापान तटरक्षक बल ने चीनी सरकारी जहाजों के जापानी समुद्री सीमा में प्रवेश करने के 34 मामलों की सूचना दी थी। एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, यह पिछले वर्ष 2019 की तुलना में 10 मामले ज्यादा थे।

Tanuja

Advertising