शरीफ की स्वदेश वापसी से पहले पाकिस्तान में 300 पीएमएल-एन कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी

Thursday, Jul 12, 2018 - 09:39 PM (IST)

लाहौर: पाकिस्तान में प्रशासन ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल - एन) कार्यकर्ताओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर कारवाई शुरू की है। करीब 300 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। पीएमएल - एन की अपने शीर्ष नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की लंदन से स्वदेश वापसी पर हवाई अड्डे पर बड़ी रैली की तैयारी के मद्देनजर यह कारवाई शुरू की गई। 

पुलिस द्वारा गिरफ्तार ज्यादातर कार्यकर्ता लाहौर के
शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज के स्थानीय समयानुसार शुक्रवार शाम 6.15 बजे लाहौर पहुंचने की संभावना है। शरीफ और मरियम को पाकिस्तान की एक अदालत ने एवनफील्ड अपार्टमेंट मामले में दोषी ठहराते हुए 10 और 7 साल की सजा सुनाई है। पीएमएल - एन प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने करीब 300 कार्यकर्ताओं, जिनमे से ज्यादातर लाहौर के हैं , को गिरफ्तार किया है ताकि वो अपने नेताओं के स्वागत के लिए हवाई अड्डे नहीं पहुंच सके। उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर पीएमएल - एन कार्यकर्ताओं के खिलाफ कभी कारवाई नहीं की गई। मार्शल लॉ के दौरान भी नहीं। इसके बावजूद कार्यकर्ता अपने नेताओं के भव्य स्वागत के लिए जरूर पहुंचेंगे। 

दोनों नेताओं की गिरफ्तारी के लिए 16 सदस्यीय कमेटी का गठन
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने कहा कि पीएमएल - एन के विरोधी दलों को रैली आयोजित करने की खुली छूट दी गई है , जबकि हमारे कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए लाहौर में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के चेयरमैन जावेद इकबाल ने नवाज शरीफ और मरियम की हवाई अड्डे पर गिरफ्तारी के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। दोनों नेताओं की गिरफ्तारी के लिए एक 16 सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया गया है। इस बीच लाहौर के लिए रवाना होने से पहले नवाज शरीफ ने लंदन में कहा कि हम उन लोगों से पाकिस्तान को आजाद कराएंगे जो राज्य के ऊपर राज्य चला रहे हैं। पत्रकारों से बाचतीच के दौरान शरीफ ने कहा कि खुद को कैद किए जाने की आशंकाओं के बावजूद मैं पाकिस्तान जा रहा हूं।       
 

Pardeep

Advertising