EXCLUSIVE: ब्रिटिश और अमेरिकन एयरलाइन के 300 बोइंग विमानों में घातक खामी, हवा में ही फट सकते प्लेन

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 05:15 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन और अमेरिका जैसी प्रमुख एयरलाइनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लगभग 300 बोइंग 777 जेट से जुड़ी एक गंभीर सुरक्षा चिंता सामने आई है यूनाइटेड और अमेरिकन एयरलाइंस द्वारा उपयोग किए जाने वाले इन 300 बोइंग विमानों में संभावित खामी है जिसके कारण जेट हवा में ही फट सकते हैं।  इस साल की शुरुआत में बोइंग जेट के एक और बेड़े में संभावित रूप से घातक खामी पाई गई थी । इनमें विद्युत दोष की पहचान की गई है जो विमान के पंखों में ईंधन टैंक को प्रज्वलित करने और विस्फोट करने में सक्षम है, जिससे यात्री सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है।  फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने हाल ही में उड़ानयोग्यता निर्देश में इस मुद्दे का खुलासा किया, जिससे बोइंग को एक उपाय लागू करने के लिए तत्काल कॉल आई।  

PunjabKesari

प्रभावित विमानों में इस खराबी को ठीक करने की लागत निष्क्रियता के संभावित जोखिम की तुलना में अपेक्षाकृत कम है, जो इन विमानों में सवार सभी यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया के महत्व पर प्रकाश डालती है। संघीय उड्डयन प्रशासन के नोटिस के अनुसार, दोष की खोज से पता चलता है कि लगभग 300 से अधिक बोइंग विमान संभावित रूप से खतरे में हैं, जिनमें यूनाइटेड और अमेरिकन एयरलाइंस द्वारा उपयोग किए जाने वाले जेट भी शामिल हैं। एफएए ने मार्च में इस मुद्दे की सूचना दी और अनुरोध किया कि बोइंग और अन्य बाहरी विशेषज्ञ 9 मई तक जवाब दें, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनी ने ऐसा किया है या नहीं। 

PunjabKesari

बोइंग के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एफएए का नोटिस 'मानक नियामक प्रक्रिया का हिस्सा था जिसने यह सुनिश्चित करने में मदद की है कि हवाई यात्रा परिवहन का सबसे सुरक्षित रूप है।' यह उड़ान संबंधी तत्काल सुरक्षा का मामला नहीं है।' 'विद्युत चुम्बकीय प्रभावों से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक वाणिज्यिक हवाई जहाजों में कई अतिरेक डिज़ाइन किए गए हैं। बयान में आगे कहा गया, 777 बेड़ा लगभग 30 वर्षों से काम कर रहा है और इसने 3.9 बिलियन से अधिक यात्रियों को सुरक्षित रूप से उड़ाया है। यह नियामकों द्वारा घोटाले से प्रभावित कंपनी को निर्देशित की जाने वाली नवीनतम प्रमुख सुरक्षा चेतावनी है  क्योंकि बोइंग यात्री जेट के कई मॉडलों में फेस डोर प्लग ब्लोआउट, मध्य हवा इंजन में आग और दो घातक दुर्घटनाएँ हुई हैं जिनमें 346 लोग मारे गए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News