चीन में कोरोना से 27 और लोगों की मौत, US में 19 मौतों के बाद न्यूयार्क में एमरजेंसी घोषित

Sunday, Mar 08, 2020 - 11:01 AM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस ने करीब 78 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 19 पर पहुंच चुका है। चीन में जनवरी के बाद से रविवार को कोरोना वायरस के सबसे कम नए मामले सामने आए। ये सभी नए 44 मामले वुहान में सामने आए जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, वायरस से 27 और लोगों की मौतें हुई हैं तथा एक महीने से अधिक समय में यह एक दिन में मौतों की सबसे कम संख्या है। इसके साथ ही देशभर में इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या 3,097 पर पहुंच गई है।

 

हुबेई प्रांत के बाहर विदेशियों के संक्रमित होने के तीन मामले सामने आए हैं। हुबेई में कई हफ्तों से संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है और प्रांत के कई शहरों में हाल के दिनों में एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि चीन इस प्रांत में जनवरी से लगाई गई पाबंदियों को जल्द ही हटा सकता है। बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि राजधानी में रविवार को इटली और स्पेन से आने वाले दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

 

न्यूयॉर्क में इमरजेंसी घोषित
न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शनिवार को इमरजेंसी की स्थिति घोषित कर दी। न्यू रोशेल में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आए जिसके बाद वेस्टचेस्टर काउंटी में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 57 तक पहुंच गई जो सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क में हैं। गवर्नर कुओमो ने जानदारी दी कि कोरोना से संक्रमित मामले पूरे प्रांत में अब 76 हो गए हैं और यह संख्या पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि रॉकवे और सारटोगा काउंटी में भी नए मामले थे। उन्होंने कहा कि ये लोग न्यू रोशेल के उसी वकील के संपर्क में थे जो इस वायरस के पहले दो रिपोर्ट किए गए मामलों में से एक था। 

 

कनाडा में 6 नए मामले
कनाडा के ब्रिटिश कोलुंबिया प्रांत में कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आए जिससे देश में इस वायरस के मरीजों की संख्या 58 पहुंच गयी। प्रांत के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी बोनी हेनरी ने इसकी जानकारी दी।58 मामलों में से 28 मामले ओंटारियो से, 27 ब्रिटिश कोलुंबिया से दो क्यूबेक और एक मामला अलबर्ता से है। ब्रिटिश कोलंबिया से सामने आए छह नए मामलों में दो लोग उत्तरी वैंकूवर के रहने वाले हैं। अन्य दो लोग ग्रैंड प्रिंस क्रूज के यात्री थे और हाल ही में अपने देश वापस लौटे थे। स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी ब्रिटिश कोलुंबिया निवासियों से क्रूज की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। 

 

रुस में उड़ानें प्रभावित
कोरोना के कारण ईरान जाने वाली उड़ानें प्रभावित मॉस्को, 08 मार्च (स्पूतनिक) रुस की एरोफ्लोट ने रुस से ईरान जाने वाली उड़ानों की संख्या को कोरोना वायरस के कारण कम करने का फैसला किया है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा,‘‘आठ मार्च से एरोफ्लोट शेरेमेटियेवो-तेहरान रुट पर जानी वाली उड़ानों की संख्या कम करेगा और इस रुट पर उड़ानें सिफर् रविवार को सप्ताह में एक बार ही उड़ान भरेंगी।'' 

 

सऊदी में  शिक्षण संस्थान बंद
सऊदी अरब के शिक्षा मंत्रालय ने कोरोना वायरस के कारण कातिफ क्षेत्र में सभी शिक्षण संस्थान को निलंबित करने की घोषणा की। सऊदी प्रेस एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि यह फैसला कोरोना वायरस के कारण एहतियातन लिया गया है।मंत्रालय ने कहा कि छात्र ओपन प्रोग्राम की मदद से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। शनिवार को मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने की पुष्टि की थी।

Tanuja

Advertising