यूक्रेन में स्वतंत्रता दिवस पर रूस ने रेलवे स्टेशन पर किया रॉकेट हमला, 22 लोगों की मौत; 50 घायल

Thursday, Aug 25, 2022 - 07:38 AM (IST)

कीवः रूसी बलों ने यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर एक ट्रेन स्टेशन पर रॉकेट से हमला किया, जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 50 लोग घायल हो गए। राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने यह जानकारी दी। वह कई दिन इस बात को लेकर आगाह कर रहे थे कि रूस इस सप्ताह ‘‘किसी बर्बर कार्रवाई'' का प्रयास कर सकता है। 

यूक्रेनी समाचार एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जेलेंस्की ने वीडियो के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यह घातक हमला निप्रोपेट्रोवस्क क्षेत्र के चैपलने शहर में हुआ। शहर की आबादी लगभग 3,500 है। 

यूक्रेन के मारे गए 9 हजार सैनिक
छह महीने से जारी युद्ध में यूक्रेन के लगभग नौ हजार सैनिक मारे गए हैं, तो रूस के 15 हजार सैनिकों के मारे जाने का अनुमान है। यूक्रेन के कई शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं जबकि रूसी सेना के बड़ी संख्या में वाहन और हथियार नष्ट हुए हैं।

क्रीमिया पर फिर से करेंगे कब्जा
जेलेंस्की ने कहा, रूसी हमले ने राष्ट्रीय भावना को फिर से मजबूत किया है। उसी के बल पर हम रूसी सेना का मुकाबला कर रहे हैं और कई स्थानों पर उसे पीछे हटने को मजबूर किया है। जेलेंस्की ने कहा, हम इस हमले से बचने के लिए भागे नहीं, कुछ छोड़ा नहीं और हम इसे भूलेंगे भी नहीं। उन्होंने कहा, हम क्रीमिया सहित सभी खोए इलाकों पर फिर से कब्जा करेंगे। क्रीमिया पर कब्जे की बात जेलेंस्की ने पहली बार कही है। क्रीमिया पर रूस ने 2014 में कब्जा किया था।

Pardeep

Advertising