UAE ने 200 से ज्यादा इसराईली नागरिकों को दुबई में प्रवेश से रोका, एयरपोर्ट पर किया 'नजरबंद'

Thursday, Dec 10, 2020 - 04:43 PM (IST)

 दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने दुबई एयरपोर्ट में 200 से ज्यादा इसराईली नागरिकों को नजरबंद कर दिया है। इन लोगों को एयरपोर्ट छोड़कर दुबई जाने की इजाजत नहीं दी गई है। ये सभी नागरिक UAE के कम लागत वाली फ्लायदुबई एयरलाइन की उड़ान से सोमवार को UAE पहुंचे थे।  UAE अधिकारियों के अनुसार इसराईल के इन नागरिकों के पास देश में प्रवेश करने के लिए वैध वीजा नहीं है।  UAE की सरकारी मीडिया ने बताया कि फ्लाय दुबई एयर कंपनी ने यात्रियों के वीजा का ध्यान नहीं रखा  जिस कारण दुबई एयरपोर्ट पर इन यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

UAE पहुंचने वाले इसराईली नागरिकों को अभी भी एंट्री वीजा की आवश्यकता है जिसे एयरलाइन को पहले ही देखना चाहिए था।UAE मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसराईली नागरिकों को बताया गया कि वे विशेष इलेक्ट्रॉनिक फार्म को भरने के बाद से UAE में प्रवेश कर पाएंगे। क्योंकि रविवार देर रात UAE ने अपनी वीजा के नियमों में बदलाव किया था। हालांकि इसकी सूचना सभी एयरलाइंस, दूतावास और मीडिया को भी दी गई थी। बता दें कि सितंबर में दोनों देशों ने शांति समझौते के बाद नवंबर में मुक्त वीजा के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे  जिसमें दोनों देशों के नागरिकों को 90 दिनों तक के लिए बिना वीजा के यात्रा की अनुमति थी।

 

इसी के बाद 26 नवंबर से फ्लायदुबई एयरलाइन ने अपनी उड़ानों को शुरू किया था। यह UAE की पहली एयरलाइन है जिसने इसराईल के लिए सीधी और नियमित फ्लाइट को शुरू किया है।दोनों देशों के बीच हुए हवाई यात्रा समझौते के अनुसार एक सप्ताह में कुल 28 नियमित उड़ानें इसराईल से UAE आएंगी। इसके अलावा इसराईल के रेमन हवाई अड्डे से असीमित संख्या में चार्टर्ड उड़ानों को भी अनुमति दी गई है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने, हवाई यातायात, वीजा मुक्त यात्रा, निवेश संरक्षण और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर समझौते किए गए हैं।
 

Tanuja

Advertising